राष्ट्रीय

मालदीव में "इंडिया आउट" अभियान पर भारत की प्रतिक्रिया... - डॉ गुलबिन सुल्ताना,

Desk Editor
8 July 2021 7:33 AM GMT
मालदीव में इंडिया आउट अभियान पर भारत की प्रतिक्रिया...    - डॉ गुलबिन सुल्ताना,
x
मालदीव के स्थानीय मीडिया द्वारा भारतीय उच्चायोग के राजनयिक कर्मचारियों की गरिमा पर हमला

स्वतंत्र संस्थानों की संसदीय समिति की प्रमुख और अड्डू मीधू निर्वाचन क्षेत्र की प्रतिनिधि रोज़ैना एडम ने भी मालदीव मीडिया काउंसिल (एमएमसी) से भारत के उप उच्चायुक्त के अनुरोध के बाद मीडिया द्वारा प्रकाशित लेखों को देखने का अनुरोध किया है।

मालदीव के विदेश मंत्रालय ने 2 जुलाई, 2021 को जारी एक बयान में स्थानीय मीडिया आउटलेट्स से ऐसी खबरें नहीं फैलाने का आह्वान किया, जो विदेशी राजनयिकों की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएं और उन्हें सुरक्षा जोखिम में डाल दें। यह बयान 24 जून, 2021 को मंत्रालय को भारतीय उच्चायोग के पत्र के जवाब में जारी किया गया था, जहां पूर्व में मालदीव के स्थानीय मीडिया द्वारा भारतीय उच्चायोग के राजनयिक कर्मचारियों की गरिमा पर हमला करने वाले कुछ लेखों पर चिंता व्यक्त की थी।

भारतीय उच्चायोग ने पत्र के माध्यम से मंत्रालय से ऐसी सामग्री प्रकाशित करने वाले मालदीव के मीडिया के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया। स्वतंत्र संस्थानों की संसदीय समिति की प्रमुख और अड्डू मीधू निर्वाचन क्षेत्र की प्रतिनिधि रोज़ैना एडम ने भी मालदीव मीडिया काउंसिल (एमएमसी) से भारत के उप उच्चायुक्त के अनुरोध के बाद मीडिया द्वारा प्रकाशित दुर्भावनापूर्ण लेखों को देखने का अनुरोध किया।

भारत विरोधी भावनाएं और "इंडिया आउट" अभियान..

नवंबर 2018 में सोलिह प्रशासन के सत्ता में आने के बाद से मालदीव मीडिया में रिपोर्टें प्रकाशित की जा रही हैं, जिसमें आरोप लगाया गया है कि मौजूदा सरकार वित्तीय सहायता या अन्य भौतिक लाभों के बदले में भारत को गुप्त समझौतों पर हस्ताक्षर करके द्वीप में एक सैन्य अड्डा स्थापित करने की अनुमति दे रही है। सरकार के खिलाफ आरोप लगाया जाता है, क्योंकि वर्तमान सरकार में गठबंधन सहयोगी अब्दुल्ला यामीन की अध्यक्षता के दौरान संयुक्त विपक्ष के रूप में भारत सरकार तक पहुंचे, जिनके कार्यकाल में भारत-मालदीव संबंधों में काफी गिरावट आई। वर्तमान सत्तारूढ़ दल के नेता मोहम्मद नशीद ने 2018 में शांति और लोकतंत्र बहाल करने के लिए भारत से सैन्य हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है। राष्ट्रपति सोलिह के तहत भारत और मालदीव के बीच संबंधों को बहाल और मजबूत किया गया, पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) और इसके गठबंधन सहयोगी पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) भारत के खिलाफ भ्रामक प्रचार करके मौजूदा सरकार के खिलाफ लोगों को जुटाने की कोशिश कर रहे हैं।

देश में मौजूद भारतीय सैन्य कर्मियों के निष्कासन की मांग को लेकर विपक्षी गठबंधन पीपीएम और पीएनसी द्वारा सड़क के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी इंडियाआउट अभियान शुरू किया गया था। स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के सुरक्षा दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले CoVID महामारी के बीच विपक्षी गठबंधन ने अगस्त 2020 में माले में एक विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया। विरोध के उसी दिन की रात, एक इमारत में भीषण आग लग गई, जिसमें भारतीय स्टेट बैंक का मालदीव कार्यालय है। यह महज संयोग नहीं हो सकता कि माले शहर में भारत विरोधी प्रदर्शन के उसी दिन एक भारतीय आउटलेट में आग लग गई। जनवरी 2021 में, भारतीय के निवास के सामने "इंडिया आउट" नारे के साथ एक और विरोध प्रदर्शन आयोजित किया गया था। मालदीव से भारतीय सैन्यकर्मियों को हटाने की मांग करते हुए उच्चायुक्त। इस साल जनवरी से विपक्षी गठबंधन हर शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन आयोजित कर रहा है।

सोशल मीडिया पर इंडिया आउट कैंपेन भी चल रहा है. सोशल मीडिया में #इंडिया आउट अभियान में सबसे सक्रिय व्यक्ति अहमद अज़ान, धियारेस और उसकी बहन अखबार द मालदीव जर्नल (टीएमजे) के सह-संस्थापक हैं, जो दिसंबर 2020 से समाचार और रिपोर्ट ले जाते हैं। दो ऑनलाइन मीडिया ज्यादातर विरोधी-विरोधी होते हैं। भारत और सरकार विरोधी समाचार , रिपोर्ट।

वे भारत और मालदीव द्वारा हस्ताक्षरित कई वर्गीकृत समझौतों तक पहुंच का दावा करते हैं जो मालदीव के लिए कथित रूप से हानिकारक हैं, जिसमें हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण पर समझौता, और भारत द्वारा वित्त पोषित उथुरु थिला फल्हू (यूटीएफ) में तटरक्षक डॉकयार्ड की स्थापना पर समझौता शामिल है।

तर्क यह दिया जाता है कि, सोलिह प्रशासन रक्षा और सुरक्षा, और बुनियादी ढांचे के विकास के क्षेत्र में भारत के साथ इन समझौतों में प्रवेश करके "मालदीव को बेच रहा है"। प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि यामीन अपने राष्ट्रपति पद के दौरान देश के हितों की रक्षा कर सकते हैं। उन्होंने जेल में बंद राष्ट्रपति यामीन की रिहाई और राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह के इस्तीफे की मांग की। इसलिए, भारत से बाहर अभियान का उद्देश्य सत्तारूढ़ मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) और भारत को खराब रोशनी में रखकर राष्ट्रपति यामीन की रिहाई की अपनी मांग के लिए लोगों का समर्थन हासिल करना है।

अक्टूबर 2020 में, मालदीव की संसद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोहम्मद नशीद ने दावा किया कि विदेशियों द्वारा उकसाए गए चरमपंथी इंडिया आउट अभियान के पीछे हैं। नशीद के अनुसार, चरमपंथी "इंडिया आउट" अभियान के माध्यम से मालदीव को अलग-थलग करने की कोशिश कर रहे हैं और इस तरह देश पर कब्जा करने का रास्ता साफ कर रहे हैं। हालांकि, नशीद ने अपने इस तर्क को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया कि अभियान के पीछे एक विदेशी हाथ है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स भी दावा कर रहे हैं कि इंडिया आउट कैंपेन को चीनियों का समर्थन है। हालांकि #Indiaout अभियान के समर्थकों ने इससे इनकार किया और इस तरह की अफवाह फैलाने के लिए सोशल मीडिया में फर्जी अकाउंट बनाने के लिए मालदीव सरकार और भारतीय उच्चायोग को जिम्मेदार ठहराया।

भारत विरोधी प्रदर्शनों के समर्थकों के अनुसार, सोलिह प्रशासन के सत्ता में आने के बाद से द्वीप पर भारतीय सैन्य उपस्थिति बढ़ गई है। आरोप है कि भारतीय सेना दोनों देशों के बीच स्थापित एक गुप्त समझौते के तहत दो हेलीकॉप्टर और एक डोर्नियर विमान का संचालन करती है। अड्डू शहर में एक भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने और भारतीय सहायता से एक पुलिस अकादमी स्थापित करने के भारत के इरादे के पीछे "इंडिया आउट" प्रचारकों द्वारा सैन्य हितों को माना गया था। यह भी दावा किया जाता है कि यूटीएफ में तटरक्षक डॉकयार्ड पर भारत का विशेष अधिकार होगा। हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण पर भारत और मालदीव के बीच समझौते की यह तर्क देते हुए आलोचना की गई कि यह समझौता भारत को पानी के नीचे की जानकारी तक पहुंचने और दूसरों को जानकारी बेचने की अनुमति देता है। टीएमजे द्वारा यह भी आरोप लगाया गया है कि मालदीव में काम करने वाले भारतीयों द्वारा किए गए अपराध हाल ही में उठो।

इनमें से कोई भी धारणा किसी तथ्य पर आधारित नहीं है। भारत और मालदीव सरकार दोनों ने इन आरोपों का जवाब दिया है। यह स्पष्ट रूप से खुलासा किया गया था कि दो हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बल (एमएनडीएफ) की कमान के तहत संचालित होते हैं। मालदीव के रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा है कि TMJon UTF में प्रकाशित लीक समझौता फर्जी है। चूंकि समझौतों को वर्गीकृत किया जाता है, इसलिए समझौतों के पूरे पाठ का खुलासा नहीं किया जा सकता है। हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण में, एमएनडीएफ ने जनता को आश्वासन दिया है कि मालदीव के जल क्षेत्र में भारतीय नौसेना द्वारा किए गए हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण के दौरान भारत को ऐसी कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं होगी जो राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाले।

मालदीव सरकार और भारतीय उच्चायोग के आश्वासनों के बावजूद, स्थानीय मीडिया और सोशल मीडिया के एक वर्ग द्वारा भारत विरोधी प्रचार दोहराया जा रहा है। 16 जून, 2021 को उप उच्चायुक्त रोहित रतीश पर TMJ द्वारा की गई दुर्भावनापूर्ण रिपोर्ट के कारण भारतीय उच्चायोग की हालिया प्रतिक्रिया शुरू हुई थी। इसके बाद, एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया में भारतीय उच्चायोग को बम से उड़ाने की धमकी भी दी। राजनयिकों के जीवन के लिए एक व्यक्तिगत हमला या खतरा 1961 के वियना कन्वेंशन ऑन डिप्लोमैटिक रिलेशंस का उल्लंघन है।

उच्चायुक्त के पत्र पर प्रतिक्रिया..

स्थानीय मीडिया के खिलाफ कार्रवाई करने का भारत का अनुरोध मालदीव की आबादी के एक वर्ग के साथ अच्छा नहीं हुआ, हालांकि सरकार के सदस्यों के साथ-साथ मजलिस (संसद) के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद ने बार-बार लोगों से भारत के खिलाफ नफरत न फैलाने का आग्रह किया है। अपने ट्वीट में, नशीद ने जोर देकर कहा कि, मालदीव में काम करने के लिए नियुक्त विदेशी राजनयिकों के बारे में बोलते समय विपक्ष और सरकार और एमडीपी के प्रतिद्वंद्वियों को एक निश्चित मानक बनाए रखना चाहिए। एमडीपी ने एक बयान जारी कर कहा, "जबकि यह हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का सम्मान करता है और विदेश नीति और राष्ट्रीय हितों पर जोरदार बहस का स्वागत करता है, यह ऐसे अपमानजनक प्रचार की निंदा करता है जो केवल कलह और दुश्मनी बोने की इच्छा से प्रेरित है"। विदेश मंत्रालय का बयान जिसमें मीडिया से द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित नहीं करने का आग्रह किया गया था, क्योंकि राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन के अनुच्छेद 29 के अनुसार, राजनयिकों के साथ उचित सम्मान के साथ व्यवहार करना और किसी भी हमले को रोकने के लिए सभी उचित कदम उठाना मालदीव की जिम्मेदारी है। स्वतंत्रता और विदेशी राजनयिकों की गरिमा पर। अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का जिक्र करते हुए विदेश मंत्रालय ने 2 जुलाई, 2021 को अपने बयान में सभी मीडिया को वियना कन्वेंशन द्वारा निर्धारित सीमाओं के भीतर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया और इस तरह से कि विदेशों के साथ द्विपक्षीय संबंध प्रभावित न हों। हालाँकि, भारतीय उच्चायुक्त की कठपुतली के रूप में कार्य करने के लिए विपक्ष और "इंडिया आउट" प्रचारकों द्वारा विदेश मंत्री की तीखी आलोचना की गई थी।

मालदीव एडिटर्स गिल्ड ने अपने बयान में कहा कि भारतीय उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय के प्रति अपना असंतोष व्यक्त करने का अधिकार है और वह संबंधित प्राधिकारी से वियना कन्वेंशन के अनुसार मामले की जांच करने का अनुरोध कर सकता है। फिर भी, बयान में कहा गया है कि इस मामले की जांच के लिए स्वतंत्र संस्थानों पर संसदीय समिति के अध्यक्ष से संपर्क करने वाले उप भारतीय उच्चायुक्त राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन के अनुच्छेद 41 का उल्लंघन था। एडिटर्स गिल्ड ने इस तरह के संपर्क को घरेलू मामलों को प्रभावित करने का प्रयास माना। बयान में मीडिया को सलाह दी गई है कि वह आधारहीन सूचनाओं की रिपोर्ट न करें और सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करें। उन्होंने पत्रकारों और मीडिया से विदेशी राजनयिकों पर रिपोर्टिंग करते समय वियना कन्वेंशन के अनुच्छेद 29 पर विचार करने की भी अपील की।

सोशल मीडिया पर लोग अब सरकार से भारतीय पर्यटकों का बहिष्कार करने की भी मांग कर रहे हैं। युवाओं द्वारा सोशल मीडिया में इंडिया आउट आंदोलन पर टिप्पणी करते हुए राष्ट्रपति सोलिह ने पहले इसे राजनीतिक रूप से गैर-जिम्मेदाराना करार दिया था।

द्विपक्षीय संबंधों पर प्रभाव..

जब तक सोलिह सरकार सत्ता में है, तब तक भारत विरोधी प्रदर्शनों के कारण द्विपक्षीय संबंधों पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। लेकिन अगर वर्तमान शासन 2024 में सत्ता में वापस आने में विफल रहता है, और पीपीएम-पीएनसी गठबंधन, जो "इंडियाआउट" अभियान का समर्थन कर रहा है, सत्ता में आता है, तो भारत-मालदीव संबंधों में गिरावट की संभावना है।

( लेखक रिसर्च एनालिस्ट मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट में डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस के एनालिस्ट हैं...)

Next Story