राष्ट्रीय

अंतरराष्ट्रीय: कोर्ट ने फिर से टेक्सास में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति दी

Desk Editor
15 Oct 2021 12:54 PM GMT
अंतरराष्ट्रीय: कोर्ट ने फिर से टेक्सास में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति दी
x
सुप्रीम कोर्ट के 1992 के एक फैसले ने राज्यों को व्यवहार्यता से पहले गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने से रोक दिया, जिस बिंदु पर गर्भ के बाहर भ्रूण जीवित रह सकता है

ऑस्टिन, टेक्सास (एपी) : केन्द्र सरकार की अपील के आधार पर अदालत द्वारा बिडेन प्रशासन ने टेक्सास में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाना जारी रखा है, जो लगभग 50 वर्षों में गर्भपात पर देश का सबसे बड़ा अंकुश बन गया है।

सितंबर की शुरुआत में कानून लागू होने के बाद से, टेक्सास की महिलाओं ने पड़ोसी राज्यों में गर्भपात क्लीनिक की मांग की है, कुछ घंटे आधी रात तक ड्राइविंग करते हैं और इसमें 12 साल से कम उम्र के मरीज भी शामिल हैं।

एसीएलयू प्रजनन स्वतंत्रता परियोजना के उप निदेशक ब्रिगिट अमीरी ने कहा, "हमें उम्मीद है कि न्याय विभाग गर्भावस्था में छह सप्ताह के बाद गर्भपात देखभाल प्राप्त करने की टेक्सस की क्षमता को बहाल करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में इस आदेश की तत्काल अपील करेगा, "।

न्याय विभाग ने फैसले पर तुरंत प्रतिक्रिया नहीं दी और गुरुवार देर रात एक भी प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी नहीं की।

यह तीसरी बार है जब रूढ़िवादी-झुकाव वाली अपील ने अदालत में टेक्सास का पक्ष लिया है और प्रतिबंधों को बरकरार रखा है।पैनल ने कहा, कि वह अपील में तेजी लाएगा और मौखिक दलीलें तय करेगा, लेकिन यह नहीं बताया कि कब?

टेक्सास अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने निर्णय को "एक वसीयतनामा कहा है। जनरल कहते हैं -

यह कानून को पटरी से उतारने के उनके प्रयासों में न्याय विभाग और टेक्सास गर्भपात प्रदाताओं के लिए एक और झटका है, जो अब तक एक अनूठी संरचना के कारण प्रबल हुआ है , जो कोई भी गर्भपात प्रदाता के खिलाफ कानून का उल्लंघन करता है, वह हर्जाने में कम से कम $ 10,000 का दावा करने का हकदार है।

1 सितंबर को कानून के प्रभावी होने से पहले और बाद में कई कानूनी चुनौतियों के बावजूद, केवल एक बार अदालत ने प्रतिबंध लगाने के लिए कदम बढ़ाया है - और यह आदेश केवल 48 घंटों के लिए था।कानून के प्रभावी होने से पहले टेक्सास में लगभग दो दर्जन गर्भपात क्लीनिक थे, और ऑपरेटरों ने कहा है कि यदि प्रतिबंध अधिक समय तक बने रहते हैं तो कुछ को बंद करने के लिए मजबूर किया जा सकता है।

टेक्सास राइट टू लाइफ, राज्य का सबसे बड़ा गर्भपात विरोधी समूह, गर्भपात प्रदाताओं के खिलाफ आरोप प्राप्त करने के लिए एक टिपलाइन स्थापित करता है लेकिन कोई मुकदमा दायर नहीं किया गया है।

एक प्रवक्ता किम्बरलिन श्वार्ट्ज ने गुरुवार को कहा कि समूह को उम्मीद है कि बिडेन प्रशासन अगले सुप्रीम कोर्ट में जाएगा और "विश्वास है कि टेक्सास अंततः हमारे जीवन रक्षक प्रयासों पर इन हमलों को हरा देगा।"

Next Story