राष्ट्रीय

रूस के निशाने पर आया इसराइल!

रूस के निशाने पर आया इसराइल!
x
रूस ने इसराइल को धमकी देते हुए कहा कि सीरिया पर इस्राईल का हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

रूस ने इसराइल को धमकी देते हुए कहा कि सीरिया पर इस्राईल का हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। रूस के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान जारी करके सीरिया पर ज़ायोनी शासन के हमले की कड़ी निंदा की है। ईरान प्रेस के अनुसार इस बयान में इस्राईली हमले की निंदा के साथ यह भी कहा गया है कि सीरिया पर हमले को किसी भी स्थति में स्वीकार नहीं किया जाएगा। रूस के अनुसार यह हमले सीरिया की संप्रभुता का हनन और अन्तर्राष्ट्री नियमों के विरुद्ध हैं। ज्ञात रहे कि ज़ायोनी शासन के युद्धक विमानों ने शनिवार को सीरिया के दक्षिणी प्रांत तरतूस के हमीदिया क्षेत्र पर हमला किया था। इस हमले में सीरिया के दो नागरिक घायल हो गए थे।

रूस के इस बयान से पहले सीरया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके ज़ायोनी शासन के हमलों की निंदा की थी। दमिश्क़ का कहना था कि इस प्रकार के हमलों का जवाब देने के लिए वह हर प्रकार के वैध मार्ग का प्रयोग करेगा। जानकारों का कहना है कि अवैध ज़ायोनी शासन सीरिया में सक्रिय आतंकवादियों का समर्थन और उनको मज़बूत करने के उद्देश्य से इस देश में सैन्य ठिकानों को लक्ष्य बनाता रहता है।

इसका मुख्य कारण यह है कि इस्राईल, इस बात को लेकर बहुत चिंतित है कि सीरिया के भीतर सक्रिय आतंकवादी कहीं कमज़ोर न पड़ जाएं। उल्लेखनीय है कि सीरिया में सन 2011 से संकट आरंभ हुआ था। उस समय सऊदी अरब और अमरीका तथा उसके घटकों का समर्थन प्राप्त आतंकी गुटों ने सीरिया की वैध सरकार के विरुद्ध व्यापक स्तर पर आतंकवादी कार्यवाहियां आरंभ कर दी थीं।

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story