अंतर्राष्ट्रीय

Israel-Hamas war : इजराइल पहुंचे फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों, नेतन्याहू से मिलेंगे: 24 घंटे में 436 फिलिस्तीनियों की मौत

Arun Mishra
24 Oct 2023 5:35 AM GMT
Israel-Hamas war : इजराइल पहुंचे फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों, नेतन्याहू से मिलेंगे: 24 घंटे में 436 फिलिस्तीनियों की मौत
x
मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इजराइल पहुंचे हैं। यहां वो PM नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे।

Israel-Hamas war : इजराइल और हमास की जंग का आज 18वां दिन है। मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इजराइल पहुंचे हैं। यहां वो PM नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान मैक्रों जंग रुकवाने के लिए अलग फिलिस्तीनी देश बनाने की मांग करेंगे। मैक्रों वेस्ट बैंक में इजराइली कब्जे को हटाने का भी मुद्दा उठाएंगे।

सोमवार रात हमास ने 2 इजराइली महिला बंधकों को रिहा किया। 79 साल की नूरित कूपर और 85 साल की योचेवेड लिफशिट्ज को हमास के लड़ाकों ने किबुत्ज बीरी ने अगवा किया था। हमास ने कहा- दोनों महिलाओं को मानवीय और स्वास्थ्य से जुड़ी वजहों से छोड़ा गया है। तेल अवीव में जांच के बाद दोनों महिलाएं स्वस्थ हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने बंधकों को छोड़े जाने के हमास के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा- हमास पहले सभी बंधकों को रिहा करे उसके बाद ही सीजफायर पर बात की जाएगी।

भारत और जापान की राहत सामग्री पहुंची

भारत और जापान ने गाजा के लोगों के लिए जो राहत सामग्री भेजी है, वो सोमवार को वहां पहुंच गई। इसे एक स्कूल में रखा गया है और जल्द ही खान यूनिस में रह रहे लोगों के पास इसे पहुंचाया जाएगा। हालांकि, दोनों देशों के कुछ और ट्रक अभी राफा बॉर्डर पर मौजूद हैं। माना जा रहा है कि ये भी जल्द ही बॉर्डर क्रॉस करके गाजा पहुंचेंगे।

गाजा में मौजूद एक शख्स ने बताया कि राफा बॉर्डर पर अब भी 20 ट्रक मौजूद हैं। अब तक सिर्फ 34 ट्रक इस बॉर्डर क्रॉसिंग से गए हैं। इन पर मौजूद सामग्री कहीं हमास के हाथ न लग जाए, इसलिए पूरी मॉनिटरिंग की जा रही है।

Next Story