राष्ट्रीय

जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन, अफगान संकट पर G-7 बैठक करने पर हुए सहमत..

Desk Editor
18 Aug 2021 6:22 AM GMT
जो बाइडेन और बोरिस जॉनसन, अफगान संकट पर G-7 बैठक करने पर हुए सहमत..
x
दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान नीति पर सहयोगियों और लोकतांत्रिक भागीदारों के बीच निरंतर घनिष्ठ समन्वय की आवश्यकता पर चर्चा की,

रियूटर, वाशिंग्टन : व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार, 17 अगस्त, 2021 को ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर बात की और वे एक सामान्य रणनीति और दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए अगले सप्ताह एक जी-7 नेताओं की बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, "दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान नीति पर सहयोगियों और लोकतांत्रिक भागीदारों के बीच निरंतर घनिष्ठ समन्वय की आवश्यकता पर चर्चा की, जिसमें वैश्विक समुदाय शरणार्थियों और अन्य कमजोर अफगानों के लिए मानवीय सहायता और सहायता प्रदान कर सकता है।"

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, एक डेमोक्रेट, द्वारा अपने रिपब्लिकन पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किए गए सैन्य वापसी समझौते पर टिके रहने के फैसले ने घर और अमेरिकी सहयोगियों के बीच व्यापक आलोचना को उभारा है।

काबुल हवाई अड्डे पर अराजकता के दृश्यों के एक दिन बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी सहयोगियों ने राजनयिकों और नागरिकों को निकालना फिर से शुरू कर दिया, क्योंकि अफगान हवाई यात्रा के दौरान रनवे पर उमड़ पड़ा था।

विदेशी ताकतें इस बात का आकलन कर रही हैं कि अफगान सेना के कुछ ही दिनों में पिघल जाने के बाद जमीन पर बदली हुई स्थिति का जवाब कैसे दिया जाए, जिसे कई लोगों ने महिलाओं के अधिकारों के संभावित तेजी से सुलझने की भविष्यवाणी की थी।

डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा कि, बिडेन के साथ कॉल में जॉनसन ने "पिछले 20 वर्षों में अफगानिस्तान में अर्जित लाभ को न खोने, आतंकवाद से किसी भी उभरते खतरे से खुद को बचाने और अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन जारी रखने के महत्व पर जोर दिया।

Next Story