अंतर्राष्ट्रीय

Kashmiri Diaspora meet in Washington, DC.: वाशिंगटन डीसी में कश्मीरी प्रवासियों की बैठक

Shiv Kumar Mishra
22 Nov 2023 3:39 AM GMT
Kashmiri Diaspora meet in Washington, DC.: वाशिंगटन डीसी में कश्मीरी प्रवासियों की बैठक
x
Kashmiri Diaspora meet in Washington, DC.

आज़ाद कश्मीर के राष्ट्रपति के सलाहकार सरदार ज़रीफ़ खान ने अपने आवास पर समान विचारधारा वाले मित्रों और सहकर्मियों की एक सार्थक और उपयोगी बैठक की मेजबानी की। वाशिंगटन महानगरीय क्षेत्र में अपने परिवार से मिलने आए सरदार जुल्फिकार रोशन खान मुख्य अतिथि थे। बैठक की अध्यक्षता प्रसिद्ध सामुदायिक नेता शफी खान ने की।

सरदार जरीफ खान ने कहा कि यह एक सच्चाई है कि आजाद कश्मीर में सभी राजनीतिक दलों के नेतृत्व ने कश्मीर के मुद्दे पर मजबूत संवेदनशीलता प्रदर्शित की है, हालांकि, कश्मीर के जनसांख्यिकीय चरित्र को बदलने के लिए मोदी प्रशासन की घृणित योजना के लिए बहुत गंभीर रणनीतिक योजना की आवश्यकता है। इस महत्वपूर्ण चरण में आज़ाद कश्मीर कश्मीर के इतिहास में नेतृत्व करेगा।

सरदार ज़रीफ़ ने कहा कि हम आज़ाद कश्मीर में अलग-अलग राजनीतिक दलों से संबंधित हो सकते हैं, लेकिन वाशिंगटन में हम केवल कश्मीर के राष्ट्र और लोगों से संबंधित हैं। हम सत्ता के गलियारों में कब्जे वाले कश्मीर के बेजुबान लोगों की आवाज बनना चाहते हैं, चाहे वह वाशिंगटन हो, न्यूयॉर्क हो या कोई और जगह।

वर्ल्ड फोरम फॉर पीस एंड जस्टिस के अध्यक्ष डॉ. गुलाम नबी फई ने कहा कि यह एक तथ्य है कि अधिकृत जम्मू और कश्मीर में स्थिति नाटकीय रूप से बदल गई है, खासकर 5 अगस्त, 2019 के बाद से, और यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि कब्जे वाली जमीन के लोगों को अस्तित्व का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय उपनिवेशवादी शासकों ने अपनी मशीनरी को सक्रिय कर दिया है जो 27 अक्टूबर, 1947 से अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से व्यवस्थित रूप से शुरू की गई नरसंहार की प्रक्रिया को तेज करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है।

डॉ. फई ने कहा कि कश्मीरी प्रवासी नेतृत्व को न केवल अपना नैरेटिव बनाए रखना होगा, बल्कि नैरेटिव भी उतना ही सुसंगत होना चाहिए। हमें इसका आविष्कार करने की जरूरत नहीं है. यह पहले से ही अंतरराष्ट्रीय पवित्रता के साथ मौजूद है। कश्मीर समाधान पर पहुंचने में, एकमात्र गैर-समझौता योग्य मुद्दा जम्मू और कश्मीर राज्य के सभी पांच क्षेत्रों के लोगों की आम सहमति का सम्मान करना होना चाहिए जिनके पास संप्रभुता है।

डॉ. फई ने दलील दी कि कश्मीरी वैश्विक प्रवासी नेतृत्व फूलों का गुलदस्ता है। यह एक गुलदस्ते में सभी फूलों को एक साथ काम करते हुए, कश्मीरी सुंदरता की धूप में चमकते हुए देखने का समय है। अब समय आ गया है कि हम उस फूलदान को उन सभी फूलों से भर दें जो कश्मीर के लोग पेश करते हैं। अब समय आ गया है कि वैश्विक कश्मीरी नेतृत्व वह सब कुछ दे जो उसके दिल से निकलता है, क्योंकि तभी लोग अपने दिल से जवाब देंगे और अपने देश, कश्मीर - पृथ्वी पर स्वर्ग - के प्रति अपने प्यार की शक्ति का प्रदर्शन करेंगे।

सरदार जुल्फिकार रोशन खान ने आजाद कश्मीर लौटने पर कहा, वह आजाद कश्मीर के बुद्धिजीवियों, विद्वानों, पत्रकारों और शिक्षाविदों से संपर्क करने का प्रयास करेंगे, जिनके पास कश्मीर मुद्दे की गहरी और गहन समझ है और इन व्यक्तियों को उस दिन के बारे में अच्छी तरह से परिचित रहना चाहिए। -कब्जे वाले कश्मीर में दिन-प्रतिदिन की घटनाएं। उनका काम इस्लामाबाद में नागरिक समाज और विदेशी राजनयिक कोर के बीच जनमत जुटाना होगा।

सरदार जुल्फिकार ने कहा कि पाकिस्तान में चुनाव के तुरंत बाद एक व्यक्ति को संसदीय कश्मीर समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा। इस समिति का कार्य और वह ढाँचा जिसके तहत वे कार्य करते हैं, हमेशा अत्यधिक अस्पष्ट रहे हैं। इसकी भूमिका को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने की आवश्यकता है। सरदार जुल्फिकार ने इस बात पर जोर दिया कि वह इस बात की पैरवी करेंगे कि संसदीय कश्मीर समिति का अध्यक्ष एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसे कश्मीर के इतिहास, अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य के दायरे में वर्तमान स्थिति के बारे में मजबूत समझ हो। यह व्यक्ति बहुत ऊर्जावान होना चाहिए, उत्कृष्ट संचार कौशल से संपन्न होना चाहिए और उसे सलाहकार के रूप में समिति में पूर्व प्रतिष्ठित राजनयिकों को शामिल करने की स्वतंत्रता होनी चाहिए।

सरदार जुबैर खान ने कहा कि कश्मीर 900,000 भारतीय सैन्य और अर्धसैनिक बलों द्वारा किए गए सबसे खराब उत्पीड़न का सामना कर रहा है। व्यावसायिक ताकतों द्वारा नागरिक आबादी को मारा जा रहा है, अपंग किया जा रहा है, कैद किया जा रहा है, प्रताड़ित किया जा रहा है और अपमानित किया जा रहा है, जिसे भारत के कठोर कानूनों के तहत पूरी छूट प्राप्त है।

कश्मीर अमेरिकन वेलफेयर एसोसिएशन (KAWA) के संयुक्त सचिव, शोएब इरशाद ने कहा कि आज़ाद कश्मीर के लोग इस प्रयास में हमेशा कश्मीरियों के साथ खड़े रहे हैं, और दुनिया के अन्य देशों को कश्मीरियों के खिलाफ भारत द्वारा किए गए अत्याचारों पर ध्यान देना चाहिए।

सरदार आफताब रोशन खान ने इस बात पर जोर दिया कि मोदी प्रशासन कश्मीर के शांतिपूर्ण राजनीतिक प्रतिरोध आंदोलन को दबाने के लिए सभी उपलब्ध सैन्य शक्ति का उपयोग कर रहा है। लेकिन, कश्मीरी, उनकी राजनीतिक संबद्धता या विचारधारा की परवाह किए बिना, आत्मनिर्णय के अधिकार के अलावा कश्मीर के लिए किसी भी समाधान को स्वीकार नहीं करने के लिए दृढ़ हैं।

मकसूद चुगताई ने कश्मीर में मानवाधिकारों की गंभीर स्थिति की ओर बिडेन प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया और संयुक्त राज्य अमेरिका से भारत, पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के वास्तविक नेतृत्व के बीच एक सार्थक त्रिपक्षीय वार्ता की सुविधा में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया।

समुदाय के प्रमुख नेता हामिद मलिक ने कहा कि यह अच्छी तरह से प्रलेखित है कि हजारों भारतीय सशस्त्र बलों ने कश्मीर को सबसे बड़ा कब्ज़ा बना लिया है

Next Story