राष्ट्रीय

एक मदरसे में जीवन, जैसे ही अफगानिस्तान नए युग में प्रवेश करता है

Desk Editor
2 Oct 2021 11:22 AM GMT
एक मदरसे में जीवन, जैसे ही अफगानिस्तान नए युग में प्रवेश करता है
x

Source : AP

ज्यादातर छात्र गरीब परिवारों से आते हैं। उनके लिए मदरसे एक महत्वपूर्ण संस्था हैं; कभी-कभी यह उनके बच्चों के लिए शिक्षा प्राप्त करने का एकमात्र तरीका होता है

काबुल, AP: अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी के एक सुदूर कोने में एक स्कूल में बच्चों की आवाज़ की गूंज इस्लाम की सबसे पवित्र किताब का पाठ करती है.

खतामुल अंबिया मदरसे की खिड़कियों से धूप निकलती है, जहां एक दर्जन युवा लड़के अपने शिक्षक इस्मातुल्लाह मुदक़िक के संरक्षण में एक घेरे में बैठते हैं।

छात्र सुबह 4:30 बजे उठ जाते हैं और दिन की शुरुआत प्रार्थना से करते हैं। वे कुरान को याद करने में कक्षा का समय बिताते हैं, छंदों का जाप करते हैं जब तक कि शब्द शामिल नहीं हो जाते। किसी भी समय, मुदक़िक उनकी परीक्षा यह पूछकर कर सकता है कि स्मृति से एक छंद का पाठ किया जाए। तालिबान शासन के तहत अफगानिस्तान में शिक्षा के भविष्य की ओर ध्यान आकर्षित कर रहा है, शहरी शिक्षित अफगानों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के बीच लड़कियों और महिलाओं के लिए शिक्षा की समान पहुंच के लिए आह्वान किया गया है। मदरसे – प्राथमिक और उच्च शिक्षा के लिए इस्लामी धार्मिक स्कूल, जिसमें केवल लड़के भाग लेते हैं – अफगान समाज के एक और वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं, गरीब और अधिक रूढ़िवादी।

और वे भी अनिश्चित हैं कि तालिबान के तहत भविष्य क्या होगा।

ज्यादातर छात्र गरीब परिवारों से आते हैं। उनके लिए मदरसे एक महत्वपूर्ण संस्था हैं; कभी-कभी यह उनके बच्चों के लिए शिक्षा प्राप्त करने का एकमात्र तरीका होता है, और बच्चों को आश्रय, भोजन और कपड़े भी दिए जाते हैं। रात में वे पतले गद्दे पर लेट जाते हैं, जब तक नींद नहीं आती, तब तक वे चारपाई-बिस्तरों के ऊपर जमीन को प्राथमिकता देते हैं। अफगानिस्तान में अधिकांश संस्थानों की तरह, मदरसों ने देश की अर्थव्यवस्था के पतन में संघर्ष किया है, जो 15 अक्टूबर को तालिबान के अधिग्रहण के बाद से तेज हो गया है।

तालिबान – जिसका अर्थ है "छात्र" – मूल रूप से 1990 के दशक में पड़ोसी पाकिस्तान में कट्टर मदरसों के छात्रों के बीच से उभरा। पिछले दो दशकों में, तालिबान से लड़ने वाली अमेरिकी समर्थित सरकार की नजर में, अफगानिस्तान में मदरसों ने आतंकवादी विचारधाराओं से किनारा कर लिया है। अब वह सरकार चली गई है।

खतमुल अंबिया के कर्मचारी यह पूछे जाने पर सतर्क थे कि क्या उन्हें नए तालिबान शासकों से अधिक समर्थन की उम्मीद है।

"चाहे तालिबान के साथ या उसके बिना, मदरसे बहुत महत्वपूर्ण हैं," मुदक़िक ने समझाया। "उनके बिना, लोग अपने धार्मिक स्रोतों को भूल जाएंगे … मदरसा हमेशा होना चाहिए चाहे कोई भी सरकार मौजूद हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कीमत क्या है, इसे जिंदा रखा जाना चाहिए।"

ऐतिहासिक रूप से, अफगान सरकार के पास ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा प्रदान करने के लिए संसाधनों की कमी है, जिससे मदरसों का प्रभाव बढ़ रहा है। मदरसा प्रणाली को बड़े पैमाने पर समुदाय संचालित प्रयासों के माध्यम से जीवित रखा गया है; इसका अधिकांश वित्त पोषण निजी स्रोतों से आता है। लेकिन अमेरिकी प्रतिबंधों और अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक संस्थानों से रोक के परिणामस्वरूप वित्तीय कमी के साथ, सार्वजनिक वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। मदरसों को वह फंडिंग नहीं दिख रही है जो वे इस्तेमाल करते थे।

मदरसा प्रणाली में बड़े होने वाले युवा लड़के धार्मिक विद्वान और विशेषज्ञ बनने के योग्य हो सकते हैं। स्कूल आमतौर पर इस्लाम की एक रूढ़िवादी व्याख्या सिखाते हैं और आलोचनात्मक सोच पर रटने-सीखने पर अधिक निर्भरता के लिए आलोचना की गई है।

लेकिन कुछ लोगों के लिए यह व्यवस्था बुनियादी शिक्षा प्राप्त करने और पेट भरने का एक तरीका मात्र है।

धार्मिक अध्ययन के बीच युवक बड़े बैठने की जगह पर रोटी और गर्म चाय के लिए बुलाते हैं। सूर्यास्त से पहले, वे प्रार्थना के समय तक कंचे बजाते हैं – रात होने से पहले आखिरी।

स्रोत - AP

Next Story