राष्ट्रीय

ब्रिटेन में कई महीने रह सकता है लॉकडाउन, एक्सपर्ट की चेतावनी, 'सेकंड वेव' ज्यादा मचाएगी तबाही

Shiv Kumar Mishra
1 May 2020 3:15 PM GMT
ब्रिटेन में कई महीने रह सकता है लॉकडाउन, एक्सपर्ट की चेतावनी, सेकंड वेव ज्यादा मचाएगी तबाही
x

कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से ब्रिटेन (Britain) में बड़े पैमाने पर लोग संक्रमित हुए हैं. लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद फिलहाल राहत नहीं दिखाई दे रही है. ब्रिटेन सरकार के मंत्रियों ने ये चेतावनी दी है कि संक्रमण के मामले कम न होने पर लॉकडाउन को कई महीने भी रखा जा सकता है.

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरूवार के दिन 10 डॉउनिंग स्ट्रीट से कैबिनेट के मंत्रियों के साथ डिजीटल कैबिनेट मीटिंग की. इस दौरान मंत्रियों ने बताया कि जब तक संक्रमण के नए मामले रोज़ाना सौ से कम न हों तब तक लॉकडाउन हटाना ठीक नहीं होगा. मंत्रियों ने कहा कि लॉकडाउन कई महीने तक भी जारी रखा जा सकता है जब तक कि संक्रमण के मामले रोजाना सौ की संख्या तक न पहुंचे.

लेकिन इंग्लैंड के चीफ मेडिकल ऑफिसर प्रोफेसर व्हिटी ने आगाह किया कि कोरोनावायरस को खत्म होने में अभी बहुत वक्त है और इसका जड़ से खत्म होना तकनीकी तौर पर असंभव है. उन्होंने कहा कि कोविड19 बीमारी सर्दी के मौसम में फिर से कहर बरपा सकती है. उन्होंने आगाह किया कि कोरोना महामारी की दूसरी वेव पहले से ज्यादा घातक हो सकती है.

गुरूवार को ब्रिटेन में कोरनावायरस की वजह से 674 मौतें हुई जबकि बुधवार को 765 मौतें हुई थीं. हालांकि संक्रमण के नए मामले में जबर्दस्त बढ़ोतरी भी देखने को मिली. बुधवार को संक्रमण के 4076 ने मामले थे लेकिन गुरूवार के 6032 नए मामले सामने आए.

सेंट थॉमस हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद जॉनसन ने अपनी पहली ब्रीफिंग में बताया कि वो लॉकडाउन हटाने के लेकर तमाम विकल्पों पर विचार कर रहे हैं. जॉनसन ने कहा कि अगले सप्ताह तीन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर योजना बनाई जाएगी. अर्थव्यवस्था को गति देने, बच्चों के स्कूल फिर से शुरू करने और कार्यस्थल पर लोगों की आवाजाही और सुरक्षित तरीके से काम करने की शुरुआत की तैयारियों पर विचार होगा.

डिजिटल कैबिनेट मीटिंग में ये माना गया कि स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक के रोज़ाना 1 लाख कोविड टेस्ट का लक्ष्य हासिल कर पाना मुश्किल दिख रहा है. हालांकि अब तक प्रतिदिन 81 हज़ार टेस्ट करने में कामयाबी मिल सकी है. दरअसल हाल ही में एक सर्वे में ये सामने आया कि ब्रिटेन में दो-तिहाई लोग ये मानते हैं कि सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने में लॉकडाउन लगाने में देर कर दी. लेकिन जॉनसन ने कहा कि यदि उन्हें समय रहते लॉकडाउन नहीं किया होता तो ब्रिटेन में कोरोनावायरस से 5 लाख मौतों की आशंका थी जिसे NHS के प्रयासों की वजह से टालने में कामयाबी मिली. ब्रिटेन में अब तक कुल 26711 लोगों की मौत हो चुकी है.

Next Story