राष्ट्रीय

Malala Yousafzai Nikah: नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफ़ज़ई ने रचाई शादी, कौन हैं उनके पति?

Special Coverage Desk Editor
10 Nov 2021 6:46 AM GMT
Malala Yousafzai Nikah: नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफ़ज़ई ने रचाई शादी, कौन हैं उनके पति?
x
Malala Yousafzai Nikah: नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई बर्मिंघम स्थित घर में एक समारोह के दौरान शादी के बंधन में बंध गई हैं. इसकी जानकारी मलाला ने ट्विटर पर तस्वीर पोस्ट कर दी है.

Malala Yousafzai Nikah: नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई शादी के बंधन में बंध गई हैं. इसकी पुष्टि मलाला यूसुफजई ने की है, उन्होंने जानकारी दी है कि उन्होंने बर्मिंघम स्थित घर में उनकी शादी के मौके पर एक छोटे से समारोह का आयोजन किया गया.

शादी को लेकर हैं उत्साहित

मलाला यूसुफजई ने अपनी शादी की जानकारी देते हुए ट्वीट करते हुए लिखा कि 'आज का दिन मेरे जीवन का एक अनमोल दिन है. जीवन भर का साथ निभाने के लिए एसर और मैं शादी के बंधन में बंध गई.'

मलाला ने आगे लिखा कि वह बर्मिंघम में उन्होंने घर पर एक छोटा निकाह समारोह किया, जिसमें दोनों परिवार वाले शामिल हुए. उन्होंने अपने शुभचिंतकों से अपनी शुभकामनाएं देने के लिए कहा है. इसके साथ ही वह अपने नए जीवन के सफर के लिए काफी उत्साहित दिख रही हैं.

मलाला ने इस ट्वीट के साथ शादी की कुछ फोटो भी शेयर की हैं. जिसमें वह सिंपल ज्वैलरी के साथ टी पिंक कलर का आउटफिट पहने दिख रही हैं. उनके पति एसर एक साधारण सूट पहने दिख रहे हैं. दोनों की जोड़ी सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोर रही हैं.

मलाला के पिता जियाउद्दीन यूसुफजई ने भी ट्विटर पर पोस्ट करते हुए मलाला की शादी की जानकारी दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा यह शब्दों से परे है. मलाला के ट्वीट को सोशल मीडिया पर काफी तेजी से रिस्पांस मिल रहा है. खबर लिखे जाने तक उनके ट्वीट को 70 हजार से ज्यादा लाइक मिले और 6 हजार से ज्यादा रिट्वीट हुए हैं.

जानें कौन हैं मलाला के शौहर

मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) दुनिया भर में एक्टिविस्ट के तौर पर जानी जाती हैं, वहीं दूसरी ओर उनके पति असर मलिक (Asser Malik) खेल जगत में काम करते हैं. असर मलिक के लिंक्डइन पेज के अनुसार, वह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board-PCB) में हाई परफॉर्मेंस जनरल मैनेजर हैं. मई 2020 में उन्‍होंने यहां ज्‍वाइन किया था. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर अलग-अलग क्रिकेट आयोजनों की कई तस्वीरें भी शेयर की हुई हैं.

इससे पहले असर मलिक (Asser Malik) पाकिस्‍तान सुपर लीग के लिए काम करते थे. मलिक ने एक प्‍लेयर मैनेजमेंट एजेंसी का संचालन भी किया है. बता दें कि असर मलिक (Asser Malik) ने लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज (LUMS) से 2012 में इकोनॉमिक्‍स और पॉलिटिकल साइंस में बैचलर्स डिग्री ली है.

बता दें कि तालिबानियों ने नौ अक्टूबर 2012 को लड़कियों की शिक्षा और शांति के लिए आवाज पर मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) को गोली मार दी थी, तालिबानी आतंकी उस बस पर सवार हो गए, जिसमें मलाला अपने साथियों के साथ स्कूल जा रही थीं. इसके बाद साल 2014 में मलाला को शांति का नोबेल पुरस्कार मिला था.

2012 में तालिबान में सिर में मारी गोली

बता दें कि मलाला उस वक्त सिर्फ 15 साल की थीं जब तालिबान ने नौ अक्टूबर 2012 को लड़कियों की शिक्षा और शांति के लिए आवाज उठाने के लिए उन्हें गोली मार दी थी. तालिबानी आतंकी उस बस पर सवार हो गए जिसमें मलाला अपने साथियों के साथ स्कूल जा रही थीं. तालिबानी आतंकियों ने बस में पूछा, 'मलाला कौन है?' सभी खामोश रहे लेकिन उनकी निगाह मलाला की ओर घूम गईं. आतंकियों ने मलाला पर एक गोली चलाई जो उसके सिर में जा लगी.

नोबेल पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की शख्स

तालिबानी आतंकियों के उन पर किए गए हमले का अंतरराष्ट्रीय स्तर निंदा हुई. इस हमले के विरोध में दुनिया भर के लोगों ने मलाला का साथ दिया. इसके बाद मलाला ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वह तालिबानी हमले को मात देकर दुनिया के सामने महिलाओं की आवाज को बुलंद करने वाली महिला बनकर उभरीं. साल 2014 में मलाला को शांति का नोबेल पुरस्कार मिला. मलाला 17 साल की उम्र में नोबेल पाने वाली सबसे युवा पुरस्‍कार विजेता हैं.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story