राष्ट्रीय

गिरफ्त में आया भगोड़ा मेहुल चोकसी, डोमिनिका में पकड़ा गया , तीन दिन पहले एंटीगुआ से हुआ था गायब

Arun Mishra
26 May 2021 5:35 PM GMT
गिरफ्त में आया भगोड़ा मेहुल चोकसी, डोमिनिका में पकड़ा गया , तीन दिन पहले एंटीगुआ से हुआ था गायब
x
भारत के भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में पकड़ा गया है।

मध्य अमेरिकी देश एंटीगुआ से अचानक गायब हुए भगोड़े भारतीय कारोबारी मेहुल चोकसी पड़ोसी देश डोमिनिका में खोज लिया गया है। जहां से वापस उसे एंटीगुआ लाने की तैयारी की जा रही है। उसे डोमिनिका के क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट ने पकड़ा हुआ है। मेहुल चोकसी पीएनबी घोटाले में आरोपी है, जिसके खिलाफ इंटरपोल ने भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है। एंटीगुआ से उसके क्यूबा भागने की खबरें थीं।

चोकसी और उनके भतीजे नीरव मोदी पर कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। नीरव मोदी अभी लंदन की एक जेल में बंद है। दोनों के खिलाफ सीबीआई जांच कर रही है।

प्रवर्तन निदेशालय ने कुछ समय पहले पंजाब नैशनल बैंक घोटाला मामले में मेहुल चोकसी की 14 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जब्‍त की थी। इसके अलावा उसके भांजे और अपराध में साझीदार, नीरव मोदी को यूनाइटेड किंगडम (UK) की एक अदालत से तगड़ा झटका लगा है। अदालत ने मोदी को किसी तरह की रियायत देने से इनकार कर दिया है। वेस्टमिंस्टर कोर्ट के जज सैमुअल गूजी ने साफ कहा कि नीरव को दोषी ठहराने लायक जरूरी सबूत मौजूद हैं। कोर्ट ने ये भी माना कि नीरव मोदी ने सबूत मिटाने और गवाहों को धमकाने की साजिश रची।

Next Story