राष्ट्रीय

मैक्सिको के न्यायाधीश का कहना है कि शरण लेने के लिए मैक्सिको में जबरन प्रतीक्षा करना अवैध है

Desk Editor
3 Sep 2021 12:24 PM GMT
मैक्सिको के न्यायाधीश का कहना है कि शरण लेने के लिए मैक्सिको में जबरन प्रतीक्षा करना अवैध है
x
अमेरिकी जिला न्यायाधीश सिंथिया बसंत के फैसले का कोई तत्काल प्रभाव दिखा, लेकिन सरकार को शरण चाहने वालों के लिए प्रवेश सीमित करने से रोक सकता है

सैन डिएगो, मैक्सिको - मैक्सिको के एक संघीय न्यायाधीश ने गुरुवार को फैसला सुनाया कि अमेरिकी सरकार द्वारा प्रवासियों को मैक्सिकन सीमा पर शरण के लिए आवेदन करने का मौका देने से इनकार करने की प्रथा असंवैधानिक है।

अमेरिकी जिला न्यायाधीश सिंथिया बसंत के फैसले का कोई तत्काल प्रभाव दिखा, लेकिन सरकार को शरण चाहने वालों के लिए प्रवेश सीमित करने से रोक सकता है क्योंकि यह फैसला कहता है कि उसके पास संसाधनों की कमी है। यह मैक्सिकन सीमावर्ती कस्बों में अनौपचारिक रूप से वेटिंग लिस्ट में अपना नाम रखने वाले हजारों लोगों में से कुछ को भी राहत दे सकता है।

राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा नियुक्त किए गए बंसत ने न्याय विभाग और लॉस एंजिल्स स्थित वकालत समूह अल ओट्रो लाडो के नेतृत्व में वादी को 1 अक्टूबर तक अगले कदमों की सिफारिश करने का आदेश दिया।

मेक्सिको के साथ अमेरिकी लैंड क्रॉसिंग पर कितने लोग शरण का दावा कर सकते हैं, इसे "मीटरींग" के रूप में जाना जाता है, इसे 2016 में राष्ट्रपति बराक ओबामा के तहत शुरू किया गया था, जब बड़ी संख्या में हाईटियन तिजुआना, मेक्सिको से सैन डिएगो के मुख्य क्रॉसिंग पर दिखाई दिए थे। यह 2018 में ट्रम्प प्रशासन के तहत सीमा पर विस्तारित हुआ, अक्सर-संदिग्ध वेटिंग लिस्ट पैदा हुई जो मैक्सिकन सीमा शहर द्वारा तेजी से भिन्न थी।

( एबीसी न्यूज़ इनपुट के साथ )

Next Story