अंतर्राष्ट्रीय

OMG..!! इस शहर के मेयर ने रचाई मगरमच्‍छ से शादी, वजह जानकर हैरान रह गई दुनिया

Arun Mishra
3 July 2023 6:38 AM GMT
OMG..!! इस शहर के मेयर ने रचाई मगरमच्‍छ से शादी, वजह जानकर हैरान रह गई दुनिया
x
सरीसृप, एक कैमान, स्थानीय इतिहास में ‘राजकुमारी लड़की’ का प्रतिनिधित्व करता है.

Mexico Crocodile Marriage Tradition: दक्षिणी मेक्सिको के सैन पेड्रो हुआमेलुला शहर के मेयर विक्टर ह्यूगो सोसा ने एक पारंपरिक समारोह में एक मादा मगरमच्छ से शादी की. यह स्थानीय परंपरा है जिसके मुताबिक ऐसी शादी सौभाग्य लाती है. सरीसृप, एक कैमान, स्थानीय इतिहास में ‘राजकुमारी लड़की’ का प्रतिनिधित्व करता है.

समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से सोसा ने अनुष्ठान के दौरान कहा, ‘मैं जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं क्योंकि हम एक-दूसरे से प्यार करते हैं. यही महत्वपूर्ण है. आप प्यार के बिना शादी नहीं कर सकते... मैं राजकुमारी लड़की से शादी के लिए तैयार हूं."

यह रस्म करीब 203 वर्ष पुरानी है और स्थानीय चोंटल और हुआवे समूहों के बीच एक शादी के जरिए शांति स्थापित होने की याद में मनाई जाती है. मेयर, जो चोंटल राजा का प्रतीक है, सरीसृप से विवाह करता है, जो दो संस्कृतियों के मिलन का प्रतीक है. विवाह समारोह समुदायों को पृथ्वी से जुड़ने, बारिश, अच्छी और सद्भाव के लिए आशीर्वाद मांगने की अनुमति देता है.

मादा मगरमच्छ के साथ लोग करते हैं डांस

विवाह समारोह से पहले, सरीसृप को घर-घर ले जाया जाता है ताकि निवासी उसे अपनी बाहों में ले सकें और नृत्य कर सकें. मादा मगरमच्छ एक विशेष पोशाक पहनाई जाती है. सुरक्षा के लिए उसके थूथन पर रस्सी बांध दी जाती है. शादी टाउन हॉल में आयोजित की जाती है.

मेयर ने सरीसृप दुल्हन को चूमा

मेयर सरीसृप दुल्हन के साथ नृत्य करता है, और संस्कृतियों के मिलन का जश्न मनाता है, जिससे लोगों में खुशी आती है. समारोह का समापन मेयर द्वारा सरीसृप के थूथन पर चुंबन के साथ हुआ.

सोसा ने एएफपी को बताया, ‘हम खुश हैं क्योंकि हम दो संस्कृतियों के मिलन का जश्न मनाते हैं. लोग संतुष्ट हैं.’

Next Story