राष्ट्रीय

अमेरिका में बर्फीले तूफान से 20 से अधिक लोगों की मौत, कई उड़ानें हुई रद्द

Satyapal Singh Kaushik
25 Dec 2022 9:15 AM GMT
अमेरिका में बर्फीले तूफान से 20 से अधिक लोगों की मौत, कई उड़ानें हुई रद्द
x
शुक्रवार दोपहर ओहायो के सैंडुस्की के पास ओहायो टर्नपाइक पर 46 वाहनों के ढेर के कारण हुई 4 मौतें भी शामिल हैं।

अमेरिका में एक बड़े बर्फीले तूफान में करीब 23 लोगों की मौत हो गई है। न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया आउटलेट ने बताया कि, ओक्लाहोमा, केंटुकी, मिसौरी, टेनेसी, विस्कॉन्सिन, कंसास, नेब्रास्का, ओहायो, न्यूयॉर्क, कोलोराडो और मिशिगन राज्यों में शनिवार शाम तक 23 मौतें हो गईं।

कई वाहन भी हुए ढेर

उनमें से शुक्रवार दोपहर ओहायो के सैंडुस्की के पास ओहायो टर्नपाइक पर 46 वाहनों के ढेर के कारण हुई 4 मौतें भी शामिल हैं। ओहायो के गवर्नर माइक डेविन ने शनिवार को ट्वीट किया कि राज्य पुलिस ने इस सप्ताह के अंत में हमारे रोडवेज पर भयानक दुर्घटनाओं को सही ढंग से संभाला है।

3000 से ज्यादा उड़ाने हुई रद्द

घटना के दौरान उत्तर काउंटी, फिंगर लेक्स और मध्य न्यूयॉर्क क्षेत्रों में 60 मील प्रति घंटे से अधिक की तेज हवा के झोंके का अनुभव हुआ। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट के अनुसार, अमेरिका के भीतर, अंदर या बाहर 3300 से अधिक उड़ानें शनिवार को रद्द कर दी गई, लगभग 7500 देरी से चल रही हैं।

क्या है बम चक्रवात

बम चक्रवात के कारण बर्फीले तूफान से लेकर तेज आंधी और भारी वर्षा होती है। यह चक्रवात तब निर्मित होता है, जब ठंडी हवा गर्म हवा से टकराती है. इस प्रक्रिया को बंबोजेनेजिस कहा जाता है. बम चक्रवात आमतौर पर ठंड के दौरान देखने को मिलते हैं क्योंकि ये चक्रवात ठंडी और गर्म हवा के मिलन के कारण बनते हैं. बम चक्रवात उत्तर-पश्चिमी अटलांटिक, उत्तर-पश्चिमी प्रशांत और कभी-कभी भूमध्य सागर के ऊपर बनते हैं. राष्ट्रीय मौसम सेवा के वैज्ञानिक जान मूर ने कहा कि ग्रेट लेक्स क्षेत्र में ठंडी आर्कटिक हवा, जब पूर्व की ओर बहुत गर्म हवा से मिली तो यह बम चक्रवात बना।

आपातकालीन सेवाएं हुई ठप

अमेरिका के बफेलो और न्यूयॉर्क में आपातकालीन सेवाएं भी ठप हो गई हैं. साथ ही शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को भी बंद कर दिया गया है. अधिकारियों ने कार दुर्घटनाओं, पेड़ के गिरने और तूफान के अन्य प्रभावों के लिए मौतों को जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि कृपया इस तूफान को बेहद गंभीरता से लें. लोगों का क्रिसमस हॉलिडे बर्बाद हो गया है, क्योंकि मौसम ने उन्हें जश्न मनाने का मौका नहीं दिया।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story