राष्ट्रीय

Nepal: जल्द ही भारत का दौड़ा करेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड'

Satyapal Singh Kaushik
15 Jan 2023 9:15 AM GMT
Nepal: जल्द ही भारत का दौड़ा करेंगे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड
x
द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को विश्वास मत जीतने के बाद पत्रकारों के साथ अपनी पहली बातचीत के दौरान प्रचंड ने शनिवार को कहा, “मैं जल्द ही भारत का दौरा करूंगा.” उन्होंने कहा कि इसके लिए कूटनीतिक स्तर पर तैयारी चल रही है।

नेपाल के प्रधानमंत्री (PM)पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने कहा है कि वह तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर जल्द ही भारत आएंगे।

केपी शर्मा ओली से मिला लिया हाथ

सीपीएन-माओवादी सेंटर के 68 वर्षीय नेता ने पिछले साल 26 दिसंबर को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी, जब उन्होंने नाटकीय रूप से नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले चुनाव पूर्व गठबंधन से अलग होकर विपक्षी नेता केपी शर्मा ओली से हाथ मिलाया था.

पिछले साल आए थे भारत

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को विश्वास मत जीतने के बाद पत्रकारों के साथ अपनी पहली बातचीत के दौरान प्रचंड ने शनिवार को कहा, "मैं जल्द ही भारत का दौरा करूंगा." उन्होंने कहा कि इसके लिए कूटनीतिक स्तर पर तैयारी चल रही है. उन्होंने प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास बालुवातार में पत्रकारों से कहा, "संबंधित दूतावास मेरे दौरे की तैयारी कर रहे हैं." प्रचंड ने नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में अपने पिछले कार्यकाल के दौरान भारत का आधिकारिक दौरा किया था. पिछले साल जुलाई में भी प्रचंड ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के निमंत्रण पर भारत आए थे।

अभी आधिकारिक घोषणा नहीं

हालांकि, नेपाल सरकार ने अभी तक आधिकारिक रूप से प्रधानमंत्री की भारत यात्रा की घोषणा नहीं की है. यात्रा की तारीख और कार्यक्रम को अभी फाइनल रूप नहीं दिया गया है. विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, "हम अपने समकक्षों के साथ समन्वय में तारीख और विस्तृत कार्यक्रमों के साथ-साथ यात्रा के एजेंडे को अंतिम रूप देने की दिशा में काम कर रहे हैं।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story