राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में नया घमासान : तालिबान ने पंजशीर घाटी पर कब्जा करने का किया दावा

Desk Editor
4 Sep 2021 9:18 AM GMT
अफगानिस्तान में नया घमासान : तालिबान ने पंजशीर घाटी पर कब्जा करने का किया दावा
x
पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने तालिबान के दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि उनके देश छोड़ने की खबरें झूठी हैं।

काबुल : तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में घमासान में चल है। अफगानिस्तान में सरकार के गठन से पहले तालिबान ने बड़ा दावा किया है। तालिबान कहा है, कि उसने अपने लड़ाकों (आतंकवादियो) ने पंजशीर घाटी पर भी कब्जा कर लिया है, जिसके बाद पूरे अफगानिस्तान पर अब तालिबान का पूर्ण नियंत्रण हो गया है। सूत्रों के अनुसार पंजशीन में जीत के दावे के बाद अफगान राजधानी काबुल में भारी फायरिंग कर जश्न मनाया गया।

वहीं, पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने तालिबान के दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि उनके देश छोड़ने की खबरें झूठी हैं। एएनआइ के अनुसार सालेह ने आरोप लगाया है कि तालिबान युद्ध अपराध कर रहा है और मानवाधिकारों का पूरी तरह से उल्लंघन कर रहा है। वह पंजशीर में दवाएं और अन्य जरूरी सामग्री आने से रोक रहा है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तालिबान के बर्बर कृत्यों पर विचार करने का आह्वान किया है। इस बीच, रजिस्टेंस फोर्स ने तालिबान के कम से कम 350 लड़ाकों को मारने और 290 पकड़ने का दावा किया है।

तालिबान सूत्रों के अनुसार, संगठन के सदस्यों के साथ ही नई सरकार का गठन किया जाएगा। सरकार में 25 मंत्रियों को शामिल किया जाएगा, जिसमें 12 मौलवी होंगे।

Next Story