राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने किया 1500 किलोमीटर दूरी की मिसाइल का सफल परीक्षण, अमेरिका की उडी नींद बताया 'खतरा'

Arun Mishra
13 Sep 2021 3:29 AM GMT
उत्तर कोरिया ने किया 1500 किलोमीटर दूरी की मिसाइल का सफल परीक्षण, अमेरिका की उडी नींद बताया खतरा
x
अमेरिका की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षणों ने देश के पड़ोसियों और उसके लिए 'खतरा' हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने कहा कि रविवार को उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षणों ने देश के पड़ोसियों और उसके लिए 'खतरा' हैं। यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने उत्तर के आधिकारिक नाम का उपयोग करते हुए एक बयान में कहा, "यह गतिविधि डीपीआरके के अपने सैन्य कार्यक्रम को विकसित करने और अपने पड़ोसियों व अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए खतरों को जारी रखने पर ध्यान केंद्रित करती है।"

उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया ने सोमवार की सुबह स्थानीय समयानुसार रिपोर्ट दी कि देश ने अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ लंबे गतिरोध के बीच शनिवार और रविवार को एक नई "लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल" का परीक्षण किया।

आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, उत्तर कोरिया और उसके क्षेत्रीय जल के ऊपर अपने लक्ष्य को हिट करने के लिए मिसाइलों ने 1,500 किलोमीटर (लगभग 930 मील) की यात्रा की, जिसमें फिगर-ऑफ-8 पैटर्न शामिल हैं। इसकी रिपोर्ट ने मिसाइल को "महान महत्व का सामरिक हथियार" कहा, जिसमें कहा गया कि परीक्षण सफल रहे और इसने देश को "शत्रुतापूर्ण ताकतों" के खिलाफ "एक और प्रभावी निवारक साधन" दिया।

उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के अधीन है, जो कहता है कि उसे अमेरिकी आक्रमण से बचाव की आवश्यकता है। लेकिन प्योंगयांग पर क्रूज मिसाइल विकसित करने पर प्रतिबंध नहीं है, जिसका उसने पहले परीक्षण किया था।

यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के बयान में कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका "स्थिति की निगरानी करना जारी रखेगा और हमारे सहयोगियों व भागीदारों के साथ मिलकर परामर्श कर रहा है।"

संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तर कोरया के पड़ोसी दक्षिण कोरिया और जापान की "रक्षा के प्रति प्रतिबद्धता" को दोहराया। सियोल और वाशिंगटन संधि सहयोगी हैं, लगभग 28,500 अमेरिकी सैनिक दक्षिण कोरिया में अपने पड़ोसी के खिलाफ बचाव के लिए तैनात हैं, जिसने 1950 में आक्रमण किया था।

रिपोर्ट की गई लॉन्च मार्च के बाद से पहली है, जिसने 2017 के बाद से परमाणु परीक्षण या अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च नहीं की थी।

Next Story