अंतर्राष्ट्रीय

इमरान खान के करीबी पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी गिरफ्तार, जानिए- क्या है पूरा मामला?

Shiv Kumar Mishra
19 Aug 2023 3:23 PM GMT
इमरान खान के करीबी पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी गिरफ्तार, जानिए- क्या है पूरा मामला?
x
एफआईए ने साइफर की चल रही जांच के सिलसिले में सीक्रेट दस्तावेज लीक करने के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया है।

पडोसी देश पाकिस्तान से एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान के करीबी पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरेशी को शनिवार को इस्लामाबाद में गिरफ्तार कर लिया गया।

पार्टी के अकाउंट पर सोशल मीडिया पोस्ट में कहा गया, ''पीटीआई उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरेशी को एक बार फिर अवैध रूप से गिरफ्तार किया गया है।'' इसमें कहा गया है कि उन्हें संघीय राजधानी में उनके आवास से पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी ने हिरासत में ले लिया।

दरअसल, शाह महमूद कुरैशी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के बाद घर लौटे थे, तभी पुलिस उनके आवास पर पहुंच गई और उन्हें पकड़ लिया गया। एफआईए ने साइफर की चल रही जांच के सिलसिले में सीक्रेट दस्तावेज लीक करने के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया है।

क्या है Cypher केस?

दरअसल, साइफ (Cypher) मुद्दा पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा पिछले साल सत्ता से बाहर होने के बाद किए गए दावे से जुड़ा है। पीटीआई का आरोप है कि इसमें इमरान खान को सत्ता से बाहर करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की ओर से धमकी दी गई थी।

25 मिनट पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस से लौटे थे कुरैशी

पार्टी महासचिव उमर अयूब खान ने कहा कि शाह महमूद कुरैशी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस से 25 मिनट पहले ही घर लौटे थे। उन्होंने सरकार के इस कदम की निंदा की है। उम्मीद थी कि केयरटेकर प्रधानमंत्री अनवर उल हक के आने के बाद पीडीएम सरकार की अराजकता खत्म हो जाएगी। लेकिन ऐसा लगता है कि यह कार्यवाहक सरकार अपने पूर्ववर्ती फासीवाद सरकार के रिकॉर्ड को तोड़ना चाहती है।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story