राष्ट्रीय

जानिए- कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर, पाकिस्तान के होंगे नए आर्मी चीफ, बाजवा की लेंगे जगह

Arun Mishra
24 Nov 2022 8:14 AM GMT
जानिए- कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर, पाकिस्तान के होंगे नए आर्मी चीफ, बाजवा की लेंगे जगह
x
पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने काफी आशंकाओं और अफवाहों के बीच ले. जनरल असीम मुनीर को देश का अगला सेना प्रमुख चुना है।

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने काफी आशंकाओं और अफवाहों के बीच ले. जनरल असीम मुनीर को देश का अगला सेना प्रमुख चुना है। सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब की तरफ से ऐलान किया गया है कि पीएम ने अपने पास मौजूद शक्तियों का प्रयोग करते हुए ले. जनरल मुनीर को सेना प्रमुख के तौर पर चुना है। मुनीर, 29 नवंबर को रिटायर होने वाले जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे।

29 नवंबर को रिटायर हो रहे जनरल बाजवा

पाकिस्तान के मौजूदा आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा 2016 में पाकिस्तान के आर्मी चीफ बने थे. उनका पहला कार्यकाल 29 नवंबर 2019 को खत्म हो गया था. हालांकि, बाद में उन्हें 3 साल का एक्सटेंशन मिला था. 61 साल के जनरल बाजवा का 29 नवंबर तक कार्यकाल है. हालांकि, इससे पहले पाकिस्तान में नए आर्मी चीफ का ऐलान हो गया है.

ले. जनरल असीम मुनीर ने पाकिस्‍तान की ओपेन ट्रेनिंग सर्विस (OTS) के जरिये सेना को ज्‍वॉइन किया था। यहां से ले. जनरल मुनीर गुंजरावाला कोर कमांडर के पद पर पहुंचे और दो साल तक इस पोस्‍ट पर सेवायें दीं। जनरल मुनीर को टू-स्‍टार बनने में काफी समय लग गया और सितंबर 2018 में वह इस पद पर आ सके।

बढ़ाया गया कार्यकाल

दिलचस्‍प बात है कि ले. जनरल मुनीर सितंबर 2022 में रिटायर होने वाले थे लेकिन उनका कार्यकाल बढ़ाकर 27 नवंबर तक किया गया था। अब यह तय हो चुका है कि अगले तीन साल के लिए वह सेना प्रमुख के पद पर रहेंगे। पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) का कहना है कि मुनीर, सेना प्रमुख के लिए उपयुक्‍त हैं और वही पूर्व पीएम इमरान खान को सही जवाब दे सकते हैं।

बाजवा के फेवरिट

ले. जनरल मुनीर, जनरल बाजवा के फेवरिट रहे हैं और वह चाहते थे कि मुनीर ही सेना प्रमुख बने। अक्‍टूबर 2018 में मुनीर को बाजवा की सिफारिश पर ही इंटेलीजेंस एजेंसी आईएसआई का चीफ बनाया गया था। लेकिन सिर्फ आठ महीने बाद यानी मई 2019 में उन्‍हें इस पद से हटा दिया गया था। जनरल मुनीर ने ही इमरान खान की पत्‍नी बुशरा बीबी से जुड़े भ्रष्‍टाचार के बारे में बताया था। इन आरोपों के बाद ही इमरान ने जनरल मुनीर को उनके पद से हटा दिया था।

जनरल बाजवा के अलावा ले. जनरल मुनीर का नाम सबका फेवरिट था। मुनीर इस समय सबसे सीनियर हैं। बताया जा रहा है कि उनका नाम प्रधानमंत्री के पास भेजी जाने वाली लिस्‍ट में सबसे ऊपर था। सेना प्रमुख के बारे में उनके नाम का ऐलान होने से पहले व‍ह रावलपिंडी स्थित जनरल हेडक्‍वार्ट्स में क्‍वार्टर मास्‍टर जनरल के पद पर हैं।

पाकिस्तान में चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के पास सशस्त्र बलों के पदानुक्रम का अधिकार होता है. लेकिन सैनिकों की तैनाती, नियुक्तियों और स्थानांतरण सहित प्रमुख शक्तियां थल सेनाध्यक्ष (आर्मी चीफ) के पास होती हैं. इस कारण ही इस कुर्सी पर बैठने वाला शख्स सेना में सबसे शक्तिशाली बन जाता है. बता दें कि पाकिस्तान को आजाद हुए करीब 75 साल हो चुके हैं और इसमें से आधे समय देश पर सेना का शासन रहा है.

Next Story