राष्ट्रीय

300 अरब रुपए चुकाओ या अंधेरे में रहने के लिए रहो तैयार, Chinese companies की पाक सरकार को चेतावनी

Sakshi
10 May 2022 11:26 AM GMT
300 अरब रुपए चुकाओ या अंधेरे में रहने के लिए रहो तैयार, Chinese companies की पाक सरकार को चेतावनी
x
चीनी कपंनियों को पाकिस्तान सरकार को चेतावनी दी है कि या तो 300 अरब रुपए चुकाओ या फिर अंधेरे में डूबने के लिए तैयार रहो।

पाकिस्तान पर अंधेरे में डूबने का खतरा मंडरा रहा है। ऐसा इसलिए कि चीनी कपंनियों को पाकिस्तान सरकार को चेतावनी दी है कि या तो 300 अरब रुपए चुकाओ या फिर अंधेरे में डूबने के लिए तैयार रहो। लगभग 2 दर्जन से अधिक चीनी फर्मों ने कहा कि पैसा न मिलने पर उन्हें इस महीने अपने बिजली संयंत्रों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

पिछले कुछ वर्षों से आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान सरकार के लिए चीनी कंपनियों की ये धमकी किसी बड़ी मुसीबत से कम नहीं है। पाकिस्तान में काम कर रही 2 दर्जन से अधिक चीनी फर्मों ने सोमवार को कहा कि उन्हें इस महीने अपने बिजली संयंत्रों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इन चीनी कंपनियों का पाकिस्तान पर 300 अरब रुपए से अधिक का बकाया है। उन्होंने कहा कि अगर उनका भुगतान अग्रिम तौर पर नहीं किया जाता है तो वे बिजली संयंत्रों को बंद कर देंगे।

बता दें कि 30 चीनी कंपनियां चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे ( CPEC ) के अन्तर्गत पाकिस्तान में काम करती हैं। पाकिस्तान के ऊर्जा, संचार, रेलवे सहित अन्य क्षेत्रों में इनका दबदबा है। 9 अप्रैल को चीनी कंपनियों के साथ पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये विषय उठा था। जब चीनी कंपनियों से इस मसले को उठाया तो पाकिस्तान के पास इसका जवाब नहीं था।

Next Story