अंतर्राष्ट्रीय

घरों और दफ्तरों से बाहर भागे लोग, रिक्टर स्केल पर 6.3 थी तीव्रता

Shiv Kumar Mishra
28 Dec 2023 12:23 PM GMT
Earthquake may come again, scientists issue warning
x

अभी शांत नहीं हुई धरती, फिर आ सकता है भूंकप, वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी

People ran out of homes and offices, intensity was 6.3 on Richter scale.

गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गये हैं। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर भागे। बताया जा रहा है कि एक के बाद एक भूकंप के कई झटके महसूस किए गये हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गयी है।

भूकंप के तेज झटके किए गये महसूस

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक जापान के कुरील द्वीप समूह में रिक्टर स्केल पर 6.3 तीव्रता मांपी गई। भूकंप में किसी के हताहत होने की अबतक पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि लोग दहशत में हैं और घरों और दफ्तरों से बाहर निकल गये हैं।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की वजह से सुनामी की आशंका से इनकार किया है। वहीं, भूकंप की गहराई धरती के 10 किलोमीटर अंदर बताई गई है। बताया जा रहा है कि भूकंप का पहला झटका गुरुवार को कुरिल द्वीप पर दोपहर 2.45 मिनट पर जबकि भूकंप का दूसरा झटका दोपहर लगभग 3.07 बजे दर्ज किया गया।

क्यों आता है भूकंप?

धरती के अंदर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार घूमते रहते हैं। जब ये प्लेट आपस में टकराती हैं, एक-दूसरे के ऊपर चढ़ती या उनसे दूर जाती हैं, तब जमीन हिलने लगती है। इसे ही भूकंप कहते हैं। भूकंप को नापने के लिए रिक्टर पैमाने का इस्तेमाल करते हैं. जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल कहते हैं।

रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल 1 से 9 तक होती है। भूकंप की तीव्रता को उसके केंद्र यानी एपी सेंटर से नापा जाता है। यानी उस केंद्र से निकलने वाली ऊर्जा को इसी स्केल पर मापा जाता है। 1 यानी कम तीव्रता की ऊर्जा निकल रही है। 9 यानी सबसे ज्यादा। बेहद भयावह और तबाही वाली लहर। ये दूर जाते-जाते कमजोर होती जाती हैं। अगर रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7 दिखती है तो उसके आसपास के 40 किलोमीटर के दायरे में तेज झटका होता है।

Next Story