राष्ट्रीय

PM Modi US Visit : व्हाइट हाउस में बाइडेन से मिले पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- दोनों देशों के मजबूत रिश्तों के लिए प्रतिबद्ध

Arun Mishra
24 Sep 2021 4:42 PM GMT
PM Modi US Visit : व्हाइट हाउस में बाइडेन से मिले पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- दोनों देशों के मजबूत रिश्तों के लिए प्रतिबद्ध
x
व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी की बैठक में दोनों देशों के रिश्तों, कोरोना समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई.

PM Narendra Modi in US Updates: तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रवार को दूसरा दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात की. दोनों की बैठक में दोनों देशों के रिश्तों, कोरोना समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. पीएम मोदी ने जो बाइडेन से कहा कि यह दशक भारत और अमेरिका के लिए काफी अहम होने वाला है. राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार बाइडेन की आमने-सामने मुलाकात पीएम मोदी से हुई है.

वहीं, कुछ देर बाद ही वॉशिंगटन में पीएम मोदी अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं से क्वाड की बैठक में मुलाकात करेंगे. मार्च महीने में वर्चुअल तरीके से क्वाड के शीर्ष नेताओं की बैठक हो चुकी है. पीएम मोदी ने दौरे के पहले दिन पांच कंपनियों के सीईओज, ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्री के साथ-साथ अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की थी.

भारत और अमेरिका के लिए यह दशक बेहद अहम: पीएम मोदी

जो बाइडेन ने मुलाकात के दौरान कहा कि मुझे लंबे समय से विश्वास है कि अमेरिका-भारत के बीच के संबंध हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं. वास्तव में 2006 में जब मैं उपराष्ट्रपति था, मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब दिया कि आज का द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है. हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं. आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. यह दशक भारत और अमेरिका के लिए बेहद अहम होने वाला है. भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के बीज बोए गए हैं.

जो बाइडेन का विजन प्रेरक: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तारीफ करते हुए कहा कि भारत-US रिश्तों के लिए आपका विजन प्रेरक है. मुझे साल 2015, 2016 में विस्तार से आपके साथ बात करने का मौका मिला था.

भारत-अमेरिकी की दोस्ती से कई वैश्विक चुनौतियों का निकलेगा हल- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "मुझे लंबे समय से विश्वास है कि अमेरिका-भारत संबंध हमें कई वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर सकते हैं. वास्तव में 2006 में जब मैं उपराष्ट्रपति था, मैंने कहा था कि 2020 तक भारत और अमेरिका दुनिया के सबसे करीबी देशों में होंगे."

भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत होगी दोस्ती- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "आज का द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन महत्वपूर्ण है. हम इस सदी के तीसरे दशक की शुरुआत में मिल रहे हैं. आपका नेतृत्व निश्चित रूप से इस दशक को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. भारत और अमेरिका के बीच और भी मजबूत दोस्ती के बीज बोए गए हैं."

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- अगले हफ्ते मनाएंगे गांधी जयंती

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, अगले हफ्ते हम महात्मा गांधी की जयंती मनाएंगे. गांधी का अहिंसा का संदेश आज पहले से कहीं ज्यादा मायने रखता है.

Next Story