राष्ट्रीय

ग्लोबल लीडर्स की सूची में PM नरेंद्र मोदी का जलवा, बाइडेन समेत कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा

Satyapal Singh Kaushik
3 Feb 2023 1:30 PM GMT
ग्लोबल लीडर्स की सूची में PM नरेंद्र मोदी का जलवा, बाइडेन समेत कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा
x
प्रधानमंत्री मोदी ने लोकप्रियता के मामले में 22 देशों के दिग्गज नेताओं को पीछे छोड़ दिया है. ताजा सर्वे में पीएम मोदी को 78 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग मिली है.

PM नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री मोदी का जलवा विदेशों में भी देखने को मिल रहा है।

Morning Consult के ताजा सर्वे में ऐसी बात दिख रही है. सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने लोकप्रियता के मामले में 22 देशों के दिग्गज नेताओं को पीछे छोड़ दिया है. ताजा सर्वे में पीएम मोदी को 78 फीसदी की अप्रूवल रेटिंग मिली है।

टॉप पर हैं नरेंद्र मोदी

बता दें कि 'मॉर्निंग कंसल्ट' की ये रेटिंग 26 जनवरी से 31 जनवरी के बीच की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज़ ओब्रेडोर हैं. उनकी अप्रूवल रेटिंग 68 प्रतिशत है. इसके बाद तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के PM अल्बानीज हैं, जिनकी रेटिंग 58% है. वहीं चौथे नंबर पर इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी हैं. मेलोनी की रेटिंग 52 प्रतिशत है।

ऋषि सूनक हैं दसवें नंबर पर

ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा 50 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ इस लिस्ट में 5वें नंबर हैं. हैरानी की बात है कि 'सुपरपावर' अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इस लिस्ट में छठे नंबर हैं. उनकी रेटिंग 40 प्रतिशत है. उनके बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का नाम आता है. उनकी रेटिंग भी 40 प्रतिशत है.

भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इस लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं. वर्ल्ड लीडर्स के बीच उनकी रेटिंग 30 प्रतिशत है. वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस लिस्ट में 11 स्थान पर हैं. उनकी रेटिंग 29 प्रतिशत है।

जानिए कैसे होता है सर्वे

मॉर्निंग कंसल्ट प्रतिदिन 20000 से अधिक ग्लोबल इंटरव्यू करता है. ग्लोबल लीडर को लेकर बनाया गया डेटा इंटरव्यू में मिले जवाबों के आधार पर तैयार किया जाता है. अमेरिका में इसका सैंपल साइज 45000 हजार है. वहीं अन्य देशों का सैंपल साइज 500 से 5000 के बीच होता है. प्रत्येक देश में आयु, लिंग, क्षेत्र और कुछ देशों में शिक्षा के आधार पर सर्वे को महत्व दिया जाता है. अमेरिका में सर्वेक्षणों को नस्ल और जातीयता के आधार पर भी किया जाता है।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story