राष्ट्रीय

20 दिन बाद सामने आए किम जोंग के शरीर पर रहस्यमय निशान, डॉक्टरों ने ये बताया

Shiv Kumar Mishra
3 May 2020 8:31 AM GMT
20 दिन बाद सामने आए किम जोंग के शरीर पर रहस्यमय निशान, डॉक्टरों ने ये बताया
x
नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन करीब 20 दिनों तक सार्वजनिक तौर से दिखाई नहीं देने के बाद एक मई को फैक्ट्री के उद्घाटन कार्यक्रम में शिरकत करते नजर आए.

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन करीब 20 दिनों तक सार्वजनिक तौर से दिखाई नहीं देने के बाद एक मई को फैक्ट्री के उद्घाटन कार्यक्रम में शिरकत करते नजर आए. इससे पहले अंतरराष्ट्रीय मीडिया में उनकी सेहत को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे थे. अब NK News ने मेडिकल एक्सपर्ट्स के हवाले से अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि किम के शरीर पर दिख रहा निशान किम के हार्ट सर्जरी कराने का संकेत हो सकता है.

बता दें कि एक मई को किम जोंग उन नॉर्थ कोरिया के सुन्चोन में एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री का उद्घाटन करते नजर आए. nknews.org की रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग के हाथ पर नीडल का मार्क है जो Cardiovascular प्रोसीजर के दौरान का हो सकता है.

किम के गायब रहने के दौरान सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अमेरिकी अधिकारी किम के हार्ट सर्जरी कराने से जुड़ी रिपोर्ट पर नजर रख रहे हैं. वहीं नई फोटोज में उनके हाथ पर निशान दिख रहा है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, किम के हाथ पर पहले यह निशान नहीं देखा गया था

वहीं, 20 दिन बाद किम के दिखाई देने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा- मुझे खुशी है कि वे वापस आ गए हैं और अच्छे हैं. इससे पहले जब ट्रंप से किम के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने स्पष्ट जानकारी नहीं दी थी.

फर्टिलाइजर फैक्ट्री के उद्घाटन की फोटोज और वीडियो नॉर्थ कोरिया की स्टेट एजेंसी केसीएनए ने जारी की है. नॉर्थ कोरिया में मीडिया को भी आजादी नहीं है, इसलिए स्वतंत्र एजेंसियां इन फोटोज की सत्यता प्रमाणित नहीं कर पाई हैं.

15 अप्रैल को अपने दादा और नॉर्थ कोरिया के फाउंडर किम इल संग की बर्थ एनिवर्सरी से गायब रहने के बाद किम जोंग को लेकर कई सवाल उठने लगे थे. नॉर्थ कोरिया में 15 अप्रैल को छुट्टी होती है और इस दिन होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रम को काफी अहम माना जाता है.

हालांकि, किम के गायब रहने के दौरान साउथ कोरिया के मंत्री किम येओन चुल ने कहा था कि हो सकता है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए किम जोंग दिखाई नहीं दे रहे हों. हालांकि, नॉर्थ कोरिया आधिकारिक तौर से देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की जानकारी सार्वजनिक नहीं कर रहा है.

Next Story