अंतर्राष्ट्रीय

गाजा में सीजफायर को लेकर प्रस्ताव हुआ पास, UN में 120 ने किया इसका समर्थन

Sonali kesarwani
28 Oct 2023 10:41 AM GMT
गाजा में सीजफायर को लेकर प्रस्ताव हुआ पास, UN में 120 ने किया इसका समर्थन
x
इजरायल-हमास जंग को लेकर संयुक्त राष्ट्र में गाजा पर सीजफायर को लेकर प्रस्ताव पेश किया गया था जिसे पास कर दिया गया।

इजरायल-हमास की जंग के बीच गाजा में मानवीय आधार पर संघर्ष विराम के लिए जॉर्डन की ओर से पेश किया गया प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारित हो गया। संयुक्त राष्ट्र के इस प्रस्ताव के पक्ष में 120 वोट और विरोध में केवल 14 वोट पड़े। वहीं भारत कनाडा जर्मनी और ब्रिटेन समेत 45 देशों ने इस मतदान प्रक्रिया से खुद को बाहर रखा। सदन में यह प्रस्ताव तालियों की गड़गड़ाहट के साथ पारित हुआ।

सीजफायर प्रस्ताव को लेकर पड़े 120 वोट

संयुक्त राष्ट्र के इस प्रस्ताव के पक्ष में 120 वोट और विरोध में केवल 14 वोट पड़े। वहीं, भारत, कनाडा, जर्मनी और ब्रिटेन समेत 45 देशों ने इस मतदान प्रक्रिया से खुद को बाहर रखा। प्रस्ताव को सदन में यह बोलकर पारित किया गया कि अरब देशों द्वारा तैयार किया गया प्रस्ताव बाध्यकारी नहीं है, लेकिन यह राजनीतिक महत्व रखता है। क्योंकि इजरायल ने 75 साल पुराने इतिहास में नागरिकों पर सबसे खराब हमास हमले के जवाब में गाजा में जमीनी कार्रवाई तेज कर दी है। सुरक्षा परिषद द्वारा पिछले दो सप्ताह में चार बार कार्रवाई करने में विफल रहने के बाद महासभा ने मतदान किया। प्रस्ताव पारित करने के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता थी। प्रस्ताव का उद्देश्य इस युद्ध तथा लोगों के खिलाफ नरसंहार को रोकना एवं गाजा पट्टी में मानवीय सहायता पहुंचाना है।

इजरायल की ये रही प्रतिक्रिया

एजेंसी के मुताबिक, फलस्तीनी संयुक्त राष्ट्रदूत रियाद मंसूर ने संवाददाताओं से कहा,गाजा में युद्ध को रोकने की सख्त आवश्यकता है ताकि बच्चों और नागिरकों की हत्याओं व इस विनाश को रोका जा सके। वहीं, इजराइल के संयुक्त राष्ट्र राजदूत गिलाद एर्दान ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है और वह हमास के हमलों को सहता रहे। ऐसे नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अब कोई वैधता या प्रासंगिकता नहीं रखता।

Also Read: रोजगार मेलें में पीएम मोदी ने बाँटें 51000 युवाओं को नियुक्ति पत्र, जानिए किस विभाग में मिलेगी नौकरी

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story