अंतर्राष्ट्रीय

भीषण जल संकट के खिलाफ भूटान की सड़क 8 घंटे के लिए हो गई अवरुद्ध

Smriti Nigam
26 May 2023 2:11 PM GMT
भीषण जल संकट के खिलाफ भूटान की सड़क 8 घंटे के लिए हो गई अवरुद्ध
x
पड़ोसी देश भूटान को जोड़ने वाले जलपाईगुड़ी में बनारहाट-समत्से मार्ग पर गुरुवार को लगभग आठ घंटे तक यातायात ठप रहा, क्योंकि 400 से अधिक निवासियों ने तीव्र जल संकट के विरोध में इस मार्ग को अवरुद्ध कर दिया था।

पड़ोसी देश भूटान को जोड़ने वाले जलपाईगुड़ी में बनारहाट-समत्से मार्ग पर गुरुवार को लगभग आठ घंटे तक यातायात ठप रहा, क्योंकि 400 से अधिक निवासियों ने तीव्र जल संकट के विरोध में इस मार्ग को अवरुद्ध कर दिया था।

चूनाभाटी चाय बागान और इसी नाम के एक निकटवर्ती वन गांव के श्रमिकों और उनके परिवारों का एक वर्ग भूटान के समत्से जिले की ओर जाने वाली सड़क पर गया और प्रशासन से पानी की मांग करते हुए सुबह 6 बजे के आसपास जाम लगा दिया।

हम इन दिनों गंभीर जल संकट का सामना कर रहे हैं और पीने और खाना पकाने के लिए पानी खरीदना पड़ रहा है। अन्य कामों के लिए दूर-दराज से पानी मंगवाना पड़ता है।

यह वर्षों तक नहीं चल सकता। प्रशासन को हमें पानी उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाने चाहिए, ”चूनाभाटी चाय बागान के एक प्रदर्शनकारी प्रेममाया तमांग ने कहा।

प्रदर्शनकारियों ने घड़े, बाल्टी और कनस्तरों को सड़क पर खड़ा कर दिया और प्रशासन की कथित उदासीनता के खिलाफ नारेबाजी की। कुल मिलाकर, लगभग 3,500 लोग चाय बागान में रहते हैं और अन्य 2,500 वन ग्राम में और उसके आसपास रहते हैं।

सभी 6,000 समस्या का सामना कर रहे हैं।सूत्रों ने बताया कि पहले भूटान के कुछ पहाड़ी झरनों से पाइप लाइन के जरिए बगीचे में पानी खींचा जाता था।

पाइप में कुछ खराबी के कारण कुछ महीने पहले आपूर्ति बंद हो गई थी। पानी की आपूर्ति अपर्याप्त हो गई थी लेकिन हम किसी तरह कामयाब रहे। लेकिन अब स्थिति भयावह है। कभी-कभी, हमारे पास काम के बाद हाथ धोने के लिए पानी भी नहीं होता है।

बनारहाट पुलिस स्टेशन की एक टीम सुबह करीब 7.30 बजे मौके पर पहुंची और प्रदर्शनकारियों से बात की, लेकिन बाद में सैकड़ों वाहनों को रोकने वाली नाकाबंदी को हटाने से इनकार कर दिया।

हर दिन, वाहन, विशेष रूप से सामान वाले, समत्से के माध्यम से भूटान में प्रवेश करने के लिए इस मार्ग का उपयोग करते हैं। कई भूटानी लोग सिलीगुड़ी और आसपास के स्थानों तक पहुँचने के लिए सड़क मार्ग का उपयोग करते हैं।

दोपहर करीब 2 बजे राज्य पीएचई विभाग के एक अधिकारी अशोक दास जलपाईगुड़ी से मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से बात की। उन्होंने क्षेत्र में पानी की आपूर्ति की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया। इस आश्वासन के बाद प्रदर्शनकारी तितर-बितर हो गए और आखिरकार यातायात बहाल हो गया।

पीएचई विभाग के सहायक अभियंता दास ने कहा कि उन्होंने करीब छह महीने पहले क्षेत्र में तीन गहरे नलकूप लगाने का काम शुरू किया था।जैसा कि यह क्षेत्र भूटान की पहाड़ियों की तलहटी में है, यहाँ भूमिगत जल स्तर का पता लगाना कठिन है।

हम जल संकट को समझते हैं जिसका सामना यहां के निवासी कर रहे हैं। जब तक नलकूप तैयार नहीं हो जाते, तब तक हम उन्हें पानी की आपूर्ति के लिए टैंकर लगाएंगे।

Next Story