राष्ट्रीय

RSS leader's outreach to Muslims: नूपुर शर्मा प्रकरण के बाद पांच प्रख्यात भारतीय मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने आरएसएस चीफ मोहन भगवत से की मुलाकात

Shiv Kumar Mishra
2 Oct 2022 5:22 AM GMT
RSS leaders outreach to Muslims: नूपुर शर्मा प्रकरण के बाद पांच प्रख्यात भारतीय मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने आरएसएस चीफ मोहन भगवत से की मुलाकात
x

राम पुनियानी

हाल ही में पांच प्रख्यात भारतीय मुस्लिम बुद्धिजीवियों - पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस.वाई. कुरैशी, दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग, पूर्व थल सेनाध्यक्ष, जनरल ज़मीर उद्दीन शाह, पूर्व पत्रकार-सार्वजनिक व्यक्ति शाहिद सिद्दीकी और प्रमुख व्यवसायी सईद शेरवानी ने आरएसएस के सरसंघचालक से मुलाकात की। (सर्वोच्च नेता) मोहन भागवत। यह मुलाकात नुपुर शर्मा प्रकरण के मद्देनजर उनके अनुरोध पर हुई थी, जब मुस्लिम समुदाय में असुरक्षा बढ़ती जा रही थी। वे मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधि होने का दावा नहीं करते हैं। बढ़ती नफरत, हाशिए पर जाने और मस्जिदों और मदरसों पर बुलडोजर के इस्तेमाल की पृष्ठभूमि में अपनी पीड़ा में, उन्होंने भागवत को एक पत्र लिखा, जो उनसे एक-एक महीने बाद मिले थे।

बाद में भागवत ने दिल्ली में एक मस्जिद और एक मदरसे का भी दौरा किया। अपनी चर्चा में पांच मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने मुसलमानों को जिहादी और पाकिस्तानी कहे जाने पर अपनी पीड़ा दिखाई। भागवत ने कथित तौर पर कहा कि जब हिंदुओं को 'काफिर' के रूप में संबोधित किया जाता है और जब वे गायों का वध देखते हैं, जो हिंदुओं के लिए पवित्र हैं, तो उन्हें बुरा लगता है।

पांचों ने समझाया - कुछ रिपोर्टों के अनुसार - कि काफिर हिंदुओं के लिए एक शब्द नहीं है, और समुदाय से हिंदुओं के लिए इस शब्द का उपयोग बंद करने का आग्रह करेंगे। उन्होंने यह भी पेशकश की कि जहां तक उनका संबंध है गोहत्या पर पूर्ण प्रतिबंध ठीक है और अगर पूरे देश में ऐसा कानून बनता है तो कानून के शासन का पालन किया जाना चाहिए।

कुरैशी ने भागवत की इस धारणा को भी खारिज कर दिया कि मुसलमान चार बार शादी करते हैं; उनकी पुस्तक (द पॉपुलेशन मिथ) इस धारणा को शानदार ढंग से दूर करती है कि भारत में हिंदू अल्पसंख्यक बन जाएंगे। उम्मीद है कि भागवत को अपनी किताब पढ़ने और किताब का संदेश नीचे दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों की बिरादरी संघ परिवार को देने का समय मिलेगा।

प्रमुख मुस्लिम नागरिकों और आरएसएस प्रमुख दोनों द्वारा उठाए गए कदम की एक स्तर पर सराहना की जानी चाहिए क्योंकि किसी भी संवाद प्रक्रिया का किसी भी समय स्वागत किया जाता है। उम्मीद है कि भागवत समाज में प्रचलित इस धारणा को दूर करेंगे कि 'हिंदू खतरों में है' (हिंदू खतरे में हैं) क्योंकि यह धारणा गलत है कि मुस्लिम आबादी हिंदू आबादी से आगे निकल जाएगी।

वास्तविक संवाद वह है जहां दोनों पक्ष दूसरे पक्ष के तर्कों को देखते हैं, उन पर विचार करते हैं और, यदि आश्वस्त हो, तो विषय पर अपना स्वयं का रुख बदल दें। यह वह परिणाम है जिसकी इस बैठक से अपेक्षा की जा सकती है। आईएम को इस तथ्य को समझने के लिए सराहना की आवश्यकता है कि यह आरएसएस और आरएसएस प्रमुख हैं, हिंदुत्व की राजनीति और हिंदू राष्ट्रवाद के केंद्र में हैं। उनकी दलील है कि उन्हें हिंदू, 'हिंदू मुसलमान' के रूप में संबोधित नहीं किया जाना चाहिए। काफिर कहलाने के लिए, वे सही कह रहे हैं कि काफिर गैर-आस्तिकों के लिए खड़ा है, और मुस्लिम समुदाय को इसके द्वारा जाना चाहिए।

जहां तक बीफ का सवाल है, हालांकि भागवत ने इसके बारे में बात की थी, क्या वह बताएंगे कि केरल, गोवा और पूर्वोत्तर में यह मुद्दा क्यों नहीं है? एक केंद्रीय मंत्री किरण रिजुजू ने क्यों कहा कि वह बीफ खाते हैं और केरल से लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के एक अन्य उम्मीदवार ने मतदाताओं से वादा किया था कि अगर वह चुने जाते हैं तो उन्हें बेहतर बीफ मुहैया कराया जाएगा?

जिन प्रमुख मुद्दों को बातचीत से छोड़ दिया गया, वे मुसलमानों की असुरक्षा के कारण थे, सीएए; कुछ राज्यों में एनआरसी और बुलडोजर की राजनीति शुरू हो गई है। क्या कुछ भाजपा नेताओं द्वारा डराने-धमकाने का अभ्यास किया जा रहा है जो मुसलमानों के संबंध में कानून के शासन को बदलने जा रहा है? यदि हम स्पष्ट से परे जाते हैं तो हमें पता चलता है कि हालांकि भागवत कहते हैं कि मुसलमानों और हिंदुओं का डीएनए एक ही है, और हिंदुत्व मुसलमानों के बिना अधूरा है, क्या उनका दल सावरकर के इस सिद्धांत को खारिज कर देगा कि भारत उन लोगों का है जिनके पास पितृभूमि (पितृभूमि) और पुण्यभूमि है। पवित्र भूमि) यहाँ? क्या भागवत इस धारणा को दूर करेंगे कि इस्लाम और ईसाई धर्म विदेशी धर्म हैं?

बार-बार होने वाली मुस्लिम विरोधी हिंसा का प्रमुख कारक नफरत है जिसे शाखा बौद्धों (आरएसएस शाखाओं में बौद्धिक सत्र) में लगाया जाता है। इन हिंदू नायकों में राणा प्रताप, शिवाजी आदि को मुस्लिम विरोधी के रूप में प्रस्तुत किया जाता है; महिमामंडित किया जाता है और मुस्लिम राजाओं को बदनाम किया जाता है। राम मंदिर का मुद्दा सबसे बड़ा रहा है जहां समुदायों के बीच मतभेद बढ़ गए हैं। काशी (वाराणसी) और मथुरा में इसी तरह की मस्जिद या मंदिर के मुद्दों के पुनरुत्थान के कारण राम मंदिर का मुद्दा लगातार बढ़ रहा है।

आरएसएस ने एक सुविधाजनक व्यवस्था की है जिसके तहत वह जिस विचारधारा का प्रचार करता है, उसे उसके असंख्य संगठनों के माध्यम से नीचे गिराया जाता है। इसमें समाज की सभी बुराइयों का श्रेय मुस्लिम आक्रमणकारियों को जाता है। मंदिर विध्वंस, जबरन धर्म परिवर्तन और इस तरह के विषयों को 'मुसलमानों के खिलाफ नफरत' की नींव बना दिया गया है, जिसके कारण देश में वर्तमान परिदृश्य बना है।

संवाद प्रक्रिया को यह स्पष्ट करना होगा कि यह गांधी का मार्ग है, एक राष्ट्रीय आंदोलन के मूल्य, जिसने भारत को एक राष्ट्र बनाया। हम एक धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक राष्ट्र हैं जहां सभी धर्मों को सम्मान और सम्मान के साथ जीने का समान अधिकार है। संविधान में निहित मूल्यों को केवल कहने के लिए नहीं बल्कि भावना से जीना चाहिए।



Next Story