राष्ट्रीय

क्या चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हो गए हाउस अरेस्ट ? सोशल मीडिया पर चर्चाएं तेज

Arun Mishra
24 Sep 2022 2:53 PM GMT
क्या चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हो गए हाउस अरेस्ट ? सोशल मीडिया पर चर्चाएं तेज
x
ट्विटर पर #XiJinping ट्रेंड कर रहा है.

चीन में सत्ता में उलटफेर की खबरें आ रही हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि वर्तमान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है और उनकी जगह ली कियाओमिंग को सत्ता का प्रमुख बनाया गया है। इंटरनेट पर कई पोस्ट के अनुसार, जिनपिंग को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के प्रमुख के पद से हटा दिया गया है। हालांकि, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी या सरकारी मीडिया की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। चीनी मीडिया इस मामले पर चुप्पी साधे हुए है।

दरअसल, इस मामले को तूल दिया बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के एक ट्वीट ने. स्वामी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, एक अफवाह है जिसकी जांच की जानी चाहिए कि क्या शी जिनपिंग को नज़रबंद कर लिया गया है. उन्होंने कहा, शी जिनपिंग बीजिंग में नजरबंद हैं? जब शी हाल ही में समरकंद में थे, तब चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं ने शी को सेना चीफ के पद से हटा दिया था. इसके बाद उन्हें हाउस अरेस्ट किया गया. ऐसी अफवाह फैल रही है.

ट्विटर पर #XiJinping ट्रेंड कर रहा है.

दरअसल, रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि 16 सितंबर को शी जिनपिंग के एससीओ मीटिंग करके समरकंद से लौटने के बाद उन्हें हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था और संभवत: वर्तमान में उन्हें नजरबंद रखा गया है। इस तरह के वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। हालांकि इन दावों में कितनी सच्चाई है इससे पर्दा उठना बाकी है।

फिलहाल चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स और चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ने इस खबर की ना ही पुष्टि की है ना ही खंडन. दिनभर सोशल मीडिया पर मची हलचल के बावजूद अबतक रॉयटर्स, बीबीसी, APF या AP जैसी न्यूज़ एजेंसीज़ ने भी इस बात की कोई पुष्टि नहीं की है कि जिनपिंग को नजरबंद किया गया है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि जिनपिंग को नज़रबंद किए जाने की खबरें कोरी अफवाह भर हैं.

Next Story