राष्ट्रीय

रूस ने Facebook की मूल कंपनी 'Meta' को आतंकवादी संगठन किया घोषित

Arun Mishra
11 Oct 2022 2:40 PM GMT
रूस ने Facebook की मूल कंपनी Meta को आतंकवादी संगठन किया घोषित
x
इससे पहले इसी साल मार्च में रूस की सरकार ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया था।

रूस ने मंगलवार को सोशल नेटवर्किंग कंपनी मेटा को आतंकवादी और चरमपंथी संगठनों की सूची में डाल दिया है। इससे पहले इसी साल मार्च में रूस की सरकार ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया था।

फेडरल सर्विस फॉर फाइनेंशियल मॉनिटरिंग के एक डेटाबेस के अनुसार, रूस ने अपने आतंकवादी और चरमपंथी संगठनों की सूची में Instagram और Facebook की मूल कंपनी मेटा को शामिल किया है।

मॉस्को की एक अदालत ने मार्क जुकरबर्ग के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चरमपंथी गतिविधि का भी आरोप लगाया था, जिसमें दावा किया गया था कि यह यूक्रेन में सोशल मीडिया यूजर्स को रूसियों के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्री पोस्ट करने की अनुमति दे रहा है।

मेटा के वकील ने तब आरोपों को खारिज कर दिया था और अदालत से कहा था कि उनका संगठन कभी भी चरमपंथी गतिविधियों में शामिल नहीं हुआ। बता दें कि 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले के बाद रूस ने सोशल मीडिया पर कड़ा पहरा लगा दिया था। इसके बाद यूरोप में टेक कंपनियों ने रूसी मीडिया को बंद कर दिया था।

9वें महीने में पहुंची रूस और यूक्रेन की लड़ाई

बता दें कि रूसी और यूक्रेनी सेनाओं के बीच लड़ाई नौवें महीने में प्रवेश कर गई है और फिलहाल शांति के कोई संकेत नहीं हैं। सोमवार को ही रूस की ओर से कई दिनों के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में ताबड़तोड़ मिसाइलें गिराईं गईं। रूस की ओर से हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस हमें मिटाने की साजिश रच रहा है।

Next Story