राष्ट्रीय

रूस ने किया अब तक का सबसे बड़ा हमला, कीव पर दागीं 75 मिसाइलें, कई लोगों की मौत, मचा हाहाकार

Arun Mishra
10 Oct 2022 10:53 AM GMT
रूस ने किया अब तक का सबसे बड़ा हमला, कीव पर दागीं 75 मिसाइलें, कई लोगों की मौत, मचा हाहाकार
x
यूक्रेन का कहना है कि रूस ने सोमवार को कुल 75 मिसाइलें दागीं हैं, जनता से सुरक्षित जगह छिपने को कहा गया है.

रूस ने यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. यूक्रेन की राजधानी कीव के केंद्र में सोमवार सुबह कई विस्फोट हुए. सूत्रों के मुताबिक, रूस ने कीव पर 75 मिसाइलें दागीं हैं. कई लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है. सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किए गए वीडियो में इमारतों से काले धुएं के बादल उठते देखे जा सकते हैं.

यूक्रेन का कहना है कि रूस ने सोमवार को कुल 75 मिसाइलें दागीं हैं, जनता से सुरक्षित जगह छिपने को कहा गया है. राष्ट्रपति दफ्तर के डिप्टी हेड कीरिलो तिमोशेंको(Kyrylo Tymoshenko) ने कहा कि यूक्रेन पर मिसाइलें बरस रही हैं." ताजा हमलों में 5 लोगों के मारे जाने की खबर है. इससे पहले कीव में मौजूद एएफपी के पत्रकार के अनुसार, इससे एक दिन पहले रूसी नेता व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन पर क्रीमिया (Crimea) पुल पर हुए धमाके के लिए यूक्रेन को ज़िम्मेदार बताया था. कीव में धमाके स्थानीय समय के अनुसार, सुबह 08 बजकर 15 मिनट पर हुए. धमाकों से एक घंटा पहले हवाई रेड की चेतावनी देने वाले सायरन यूक्रेन की राजधानी में बज उठे थे. कीव के मेयर विटाली क्लिटस्शेको (Vitali Klitschko) ने सोशल मीडिया पर कहा," राजधानी के मध्य इलाके में कई धमाके हुए." सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में दिखता है कि शहर के कई इलाकों से काला धुंआ उठ रहा है.

एक एएफपी रिपोर्टर ने देखा कि धमाके की जगह की तरफ कई एंबुलेंस भागीं. इससे एक दिन पहले रूस की राजधानी मास्को को यूक्रेन से छीने गए क्रीमिया से जोड़ने वाले पुल पर घातक धमाका हुआ था. इस धमाके के लिए पुतिन ने यूक्रेन पर आरोप लगाया था. आखिरी बार कीव पर 26 जून को हमले किए गए थे.

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि हम किसी भी हालत में सरेंडर नहीं करेंगे. हम लोग लड़ेंगे. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा है कि हमलोग कभी भी सरेंडर नहीं करेंगे, हम लड़ेंगे. यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने कहा कि दुश्मन की मिसाइलों से हमारा साहस कभी नष्ट नहीं होगा, भले ही वे हमारी राजधानी के दिल पर वार करें.

Next Story