राष्ट्रीय

रूस के राष्ट्रपति भवन पर ड्रोन हमला, रूस बोला- यह यूक्रेन का आतंकी हमला...पुतिन की हत्या की कोशिश

Arun Mishra
3 May 2023 2:25 PM GMT
रूस के राष्ट्रपति भवन पर ड्रोन हमला, रूस बोला- यह यूक्रेन का आतंकी हमला...पुतिन की हत्या की कोशिश
x
रूस का कहना है कि यूक्रेन ने पुतिन की हत्या करने के लिए राष्ट्रपति आवास क्रेमलिन पर ड्रोन से हमला किया.

रूस ने यूक्रेन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है. रूस का कहना है कि यूक्रेन ने पुतिन की हत्या करने के लिए राष्ट्रपति आवास क्रेमलिन पर ड्रोन से हमला किया. हालांकि, इस हमले में पुतिन को कोई नुकसान नहीं हुआ है. वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं. रूस ने बुधवार को बयान जारी कर कहा कि पुतिन की हत्या के प्रयास में क्रेमलिन पर कल रात दो ड्रोन से हमले किए गए. रूस ने इसे आतंकवादी हमला करार दिया है. रूस का कहना है कि उन्होंने यूक्रेन की ओर से किए गए दो ड्रोन को मार गिराया है. क्रेमलिन का कहना है कि नौ मई को विक्ट्री डे परेड से पहले हमले की कोशिश की गई है. पुतिन पर ड्रोन से हमले की कोशिश हुई. लेकिन पुतिन को इसमें कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. हमें जवाबी कार्रवाई का अधिकार है. ड्रोन हमले के बावजूद नौ मई को होने वाली विक्ट्री डे परेड तय समय पर होगी.

रूसी सरकार ने कहा कि यह अटैक 9 मई को होने वाली विक्ट्री डे परेड से पहले किया गया है, जबकि विदेशी मेहमान भी मौजूद होंगे। रूस के पास इस हमले का जवाब देने का अधिकार है। इसके लिए जगह और वक्त का चुनाव भी रूस ही करेगा।

रूस की इस धमकी के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में एयर अटैक के अलार्म एक्टिव कर दिए गए हैं। यहां अमेरिकी पैट्रियट मिसाइल तैनात हैं। ये जर्मनी ने यूक्रेन को दी हैं।

हमले के वक्त पुतिन घर में मौजूद नहीं थे

हमले के बाद पुतिन के स्पोक्सपर्सन दिमित्री पेस्कोव ने कहा- जिस दौरान यह हमला किया गया, उस वक्त पुतिन क्रेमलिन में मौजूद नहीं थे। हमले में ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। फिलहाल, प्रेसिडेंट मॉस्को में अपने ऑफिशियल रेसिडेंस में मौजूद हैं और वहीं से काम कर रहे हैं।

पुतिन के पर्सनल मीडिया डिपार्टमेंट यानी प्रेसिडेंट प्रेस सर्विस के बयान के मुताबिक क्रेमलिन पर मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात ड्रोन से हमले किए गए। इसमें राष्ट्रपति को कोई नुकसान नहीं हुआ। पुतिन पूरी तरह महफूज हैं और उनके वर्क शेड्यूल में भी किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया।

यूक्रेन ने कहा- हमले की जानकारी नहीं

यूक्रेन के प्रेसिडेंट वोलोदिमिर जेलेंस्की के प्रवक्ता सर्गेई निकिफोरोव ने पुतिन पर हमले की कोशिश के बारे में कहा- हमें इस घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं है कि क्रेमलिन पर कोई कथित हमला किया गया है। हम सिर्फ अपने देश की हिफाजत कर रहे हैं, दूसरों पर हमले का कोई इरादा नहीं है। हमारा इस हमले की कोशिश से कोई लेना-देना नहीं है। रूस सिर्फ यूक्रेन को तबाह करने के बहाने तलाश रहा है।

Next Story