राष्ट्रीय

Russia Ukraine War : रूस के सैनिकों ने केमिकल प्लांट पर की भीषण गोलाबारी, जहरीली अमोनिया गैस लीक होने से मचीअफरा-तफरी

Arun Mishra
21 March 2022 6:28 AM GMT
Russia Ukraine War : रूस के सैनिकों ने केमिकल प्लांट पर की भीषण गोलाबारी, जहरीली अमोनिया गैस लीक होने से मचीअफरा-तफरी
x
सूमी क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख दिमित्रो ज्यवित्स्की ने इस बात की जानकारी एक फेसबुक पोस्ट के जरिए दी है.

Russia Ukraine War: रूसी सैनिकों (Russian Soldiers) ने उत्तरी यूक्रेन (Ukraine) में सुमीखिंप्रोम केमिकल प्लांट (Sumykhimprom Chemical Plant) पर भीषण गोलाबारी की है. जिसके बाद उससे ओमिनाय गैस लीक होना शुरू हो गई है. सूमी क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख दिमित्रो ज्यवित्स्की ने इस बात की जानकारी एक फेसबुक पोस्ट के जरिए दी है. एक अधिकारी के अनुसार रिसाव 21 मार्च को 04:30 बजे शुरू हुआ है. प्रभावित क्षेत्र का दायरा करीब 5 किलोमीटर तक है. ज्यवित्स्की ने बताया कि अमोनिया एक रंगहीन जहरीली विस्फोटक गैस होती है, जिसमें एक अलग तरह की तीखी गंध आती है. अमोनिया गैस लीक होने से अफरा-तफरी मच गयी है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका का ऐसा मानना ​​​​है कि रूस यूक्रेन में एक फॉल्स फ्लैग ऑपरेशन चलाने की कोशिश में है और उसने यूक्रेन में रासायनिक या बैक्टीरियोलॉजिकल हथियारों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है, ताकि यूक्रेनी पक्ष और पश्चिमी देशों को उसके लिए दोषी ठहरा सके. दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने मारियुपोल के एक स्कूल पर रूसी बमबारी की निंदा की है, जहां सैकड़ों नागरिकों ने शरण ले रखी थी. जेलेंस्की ने सोमवार तड़के एक वीडियो संदेश जारी कर बताया कि रूसी सेना ने एक कला विद्यालय पर बमबारी की, जिसमें लगभग 400 लोगों ने शरण ले रखी थी.

हम पायलट को मार गिराएंगे- जेलेंस्की

उन्होंने कहा, 'वहां मौजूद लोग मलबे में दब गए हैं. हमें नहीं पता कि उनमें से कितने बच पाए हैं. लेकिन हमें यकीन है कि हम आर्ट स्कूल पर बम बरसाने वाले पायलट को निश्चित तौर पर मार गिराएंगे, जैसा कि हमने सामूहिक हत्याओं को अंजाम देने वाले ऐसा लगभग सौ अन्य पायलट के साथ किया.' रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इजरायली संसद के सदस्यों से बात करने वाले जेलेंस्की ने रूस के साथ बातचीत शुरू करवाने में इजरायल द्वारा किए गए प्रयासों के लिए उसका आभार जताया.

Next Story