राष्ट्रीय

#RussiaUkraine : 'पुतिन को मार दो', अमेरिकी सांसद की अपील पर भड़क गया रूस, बोला- 'ये क्रिमिनल एक्ट है'

Arun Mishra
4 March 2022 9:17 AM GMT
#RussiaUkraine : पुतिन को मार दो, अमेरिकी सांसद की अपील पर भड़क गया रूस, बोला- ये क्रिमिनल एक्ट है
x
अमेरिका के सिनेटर लिंडसे ग्राहम (Lindsey Graham) ने कहा था कि रूस में से ही किसी को पुतिन की हत्या कर देनी चाहिए, तब ही यह युद्ध (यूक्रेन संग) रुकेगा.

यूक्रेन-रूस की जंग के बीच अमेरिका के सांसद ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की वकालत की है. अब इस पर रूस की सख्त प्रतिक्रिया आ गई है. बता दें कि अमेरिका के सिनेटर लिंडसे ग्राहम (Lindsey Graham) ने कहा था कि रूस में से ही किसी को पुतिन की हत्या कर देनी चाहिए, तब ही यह युद्ध (यूक्रेन संग) रुकेगा.

Lindsey Graham ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा था कि पुतिन की हत्या के लिए रूस में किसी को सामने आना होगा. इस जंग को तब ही खत्म किया जा सकता है. लिंडसे ग्राहम ने ब्रूटस और कर्नल स्टॉफोनबर्ग की भी जिक्र किया. ब्रूटस ने ही जूलियस सीजर (रोमन जनरल) की हत्या थी. वहीं कर्नल स्टॉफोनबर्ग ने 20 जुलाई, 1944 को एडॉल्फ हिटलर की हत्या की कोशिश की थी.

सांसद ने आगे कहा कि अगर आप अपनी बची जिंदगी को अंधेरे में नहीं देखना चाहते हैं, घोर गरीबी से खुद को दूर रखना चाहते हैं तो किसी न किसी को यह कदम उठाना होगा. सिनेटर लिंडसे ग्राहम के बयान पर रूस की प्रतिक्रिया भी आई है. रूसी दूतावास की तरफ से कहा गया है कि Lindsey Graham की पुतिन की कत्ल करने की बात अपराध है. अमेरिका में मौजूद रूसी राजदूत Anatoly Antonov ने कहा कि US को इस पर आधिकारिक सफाई देनी चाहिए.

अमेरिका ने रूस पर लगाए हैं कई प्रतिबंध यूक्रेन के साथ रूस की जंग शुरू होने के बाद से ही रूस पर प्रतिबंध लगने का दौर शुरू हो चुका है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने युद्ध में अपनी सेना तो नहीं भेजी है, लेकिन रूस पर तमाम तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं.

राष्ट्रपति बाइडेन ने रूस के लिए अमेरिका का एयरस्पेस भी बंद कर दिया है. हालांकि, अमेरिका ने रूस को एक ऑफर भी दिया है. अमेरिका ने कहा है कि अगर रूसी सेना यूक्रेन में जारी युद्ध को समाप्त कर देती है, तो उन पर लगे प्रतिबंधों को हटाया जा सकता है. लेकिन स्पष्ट कहा गया है कि यूक्रेन पर जारी सैन्य कार्रवाई को रोकना पड़ेगा. अभी तक रूस की तरफ से इस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है.

Next Story