राष्ट्रीय

SCO बैठक : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने SCO बैठक को संबोधित किया, कहा- 'स्टार्टअप और इनोवेशन पर विशेष कार्य समूह की जरूरत'

Desk Editor
16 Oct 2021 7:11 AM GMT
SCO बैठक : केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने SCO बैठक को संबोधित किया, कहा- स्टार्टअप और इनोवेशन पर विशेष कार्य समूह की जरूरत
x
पटेल ने विकसित देशों और विकासशील देशों के बीच डिजिटल प्रौद्योगिकियों में भारी अंतर को उजागर किया। उन्होंने कहा कि इसे डिजिटल क्षमताओं का निर्माण करके कम करने की आवश्यकता है

पीआईबी, नई दिल्ली: कजाकिस्तान गणराज्य की मेजबानी में कल देर रात आयोजित विदेशी अर्थव्यवस्था एवं विदेश व्यापार के लिए प्रभावी एससीओ मंत्रियों की 20वीं बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने अपने संबोधन में व्यापार एवं वाणिज्य में संतुलित स्थापित करने और समान विकास के लिए एससीओ सदस्य देशों के बीच प्रभावी सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने स्टार्टअप एवं नवाचार पर एक नया विशेष कार्य समूह गठित करने और पारंपरिक चिकित्सा में सहयोग पर एक नया विशेषज्ञ कार्य समूह स्थापित करने का प्रस्ताव दिया।

उन्होंने यह भी कहा कि स्टार्टअप एवं नवाचार के क्षेत्र में सहयोग हमारी अर्थव्यवस्थाओं को वैश्विक महामारी की मार से पुनर्जीवित करने का एक केंद्र बिंदु हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने 27 से 28 अक्टूबर 2021 को भारत द्वारा आयोजित होने वाले दूसरे स्टार्टअप फोरम में भाग लेने के लिए सभी एससीओ सदस्य देशों को आमंत्रित किया।

पटेल ने विकसित देशों और विकासशील देशों के बीच डिजिटल प्रौद्योगिकियों में भारी अंतर को उजागर किया। उन्होंने कहा कि इसे डिजिटल क्षमताओं का निर्माण करके कम करने की आवश्यकता है। पर्यावरण के मुद्दों पर उन्होंने पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता और जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने की आवश्यकता का स्वागत किया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि जलवायु एजेंडे में उन बातों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए जो व्यापार के लिए बेवजह बाधा बन जाती हैं।

अपने संबोधन के अंत में अनुप्रिया पटेल ने इस बात पर जोर दिया कि एससीओ सदस्यों को एक-दूसरे के साथ एकजुटता के साथ तैयार रहते हुए कार्य करना चाहिए और एक ऐसे एजेंडे को आगे बढ़ाना चाहिए जो न्यायसंगत, समावेशी और विकासोन्मुखी हो।

Next Story