अंतर्राष्ट्रीय

उज्बेकिस्तान की महिला 'दिलबर' ने अवैध रूप से भारत में घुसने की कोशिश की,जानिए क्यों?

Smriti Nigam
16 Aug 2023 8:57 AM GMT
उज्बेकिस्तान की महिला दिलबर ने अवैध रूप से भारत में घुसने की कोशिश की,जानिए क्यों?
x
ऐसी ही एक घटना घटी है जिसमें एक उज्बेकिस्तानी महिला भारत-नेपाल सीमा पार करने की कोशिश कर रही है

ऐसी ही एक घटना घटी है जिसमें एक उज्बेकिस्तानी महिला भारत-नेपाल सीमा पार करने की कोशिश कर रही है।सीमा हैदर जैसे ही एक मामले में, उज्बेकिस्तान की महिलाओं को महराजगंज पुलिस ने सोनौली सीमा के माध्यम से भारत-नेपाल सीमा पार करने का प्रयास करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

भारत के सचिन मीना और पाकिस्तान की चार बच्चों की मां सीमा हैदर के बीच पबजी खेलने से पैदा हुई प्रेम कहानी दोनों देशों में चर्चा का विषय बन गई है। सीमा हैदर बिना कानूनी मंजूरी के नेपाल सीमा से भारत में दाखिल हुई थी।

दिलचस्प बात यह है कि ऐसी ही एक घटना एक उज्बेकिस्तानी महिला के साथ घटी है जो भारत-नेपाल सीमा पार करने की कोशिश कर रही थी, जिसके परिणामस्वरूप महराजगंज पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

उज्बेकिस्तान की महिला को सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों ने सोनौली सीमा पर पकड़ा था। उसने पहचान के रूप में एक नकली आधार कार्ड पेश किया था, जिससे अधिकारियों को संदेह हुआ।

गहन जांच करने पर पता चला कि उसका पासपोर्ट और वीजा वैध था, लेकिन आधार कार्ड की जानकारी मेल नहीं खाती थी। परिणामस्वरूप, सोनौली कोतवाली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया।

सीमा हैदर की स्थिति के समानांतर, महिला के कार्यों ने आईबी, रॉ, एलआईयू, एसएसबी और स्थानीय पुलिस सहित विभिन्न एजेंसियों द्वारा व्यापक जांच की। व्यापक पूछताछ प्रक्रिया के बाद, महिला को बाद में जेल भेज दिया गया।

सीमा हैदर के मामले से मिलती-जुलती ये घटनाएं अनधिकृत सीमा पार करने और गलत पहचान दस्तावेजों के इस्तेमाल से जुड़ी जटिलताओं को रेखांकित करती हैं। उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा पर व्यापक प्रभाव और सतर्क सीमा नियंत्रण उपायों की आवश्यकता के बारे में बातचीत शुरू कर दी है।

आपको बता दें कि फर्जी आधार कार्ड दिखाकर नेपाल से भारत में घुसने की कोशिश कर रही उज्बेकिस्तान की एक महिला को गिरफ्तार किया गया है. सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों ने उसे सोनौली सीमा पर पकड़ लिया। जांच में उसका पासपोर्ट और वीजा वैध पाया गया, लेकिन आधार कार्ड पर नाम और पता अलग था। सोनौली कोतवाली में मामला दर्ज किया गया है. आईबी, रॉ, एलआईयू, एसएसबी और पुलिसकर्मियों ने महिला से पूछताछ करने के बाद उसे जेल भेज दिया है

भारत-नेपाल सीमा पर पकड़ी गई महिला ने अपना नाम "दिलबर राखीमोवा" और पता उज्बेकिस्तान बताया है. गौरतलब है कि सीमा हैदर मामले में हुई चूक के बाद सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इससे पहले भी सोनौली बॉर्डर से कई उज्बेक महिलाएं पकड़ी जा चुकी हैं, जो महराजगंज जेल में सजा काट रही हैं. इसके बावजूद इसकी घुसपैठ रुकने का नाम नहीं ले रही है.

Next Story