अंतर्राष्ट्रीय

टूटे अंगूठे से खेली ऐसी पारी की हर तरफ हो रही है तारीफ़, 18 महीनों बाद कैसी रही वापसी

Smriti Nigam
11 Jun 2023 9:31 AM GMT
टूटे अंगूठे से खेली ऐसी पारी की हर तरफ हो रही है तारीफ़, 18 महीनों बाद कैसी रही वापसी
x
क्रिकेट में कई ऐसे किस्से होते है जो हमेशा के लिए आपको एक प्रेरणा दे जाते है कि लड़ने का जज्बा हो तो कोई भी मुश्किल राह आसान हो जाएगी।

क्रिकेट में कई ऐसे किस्से होते है जो हमेशा के लिए आपको एक प्रेरणा दे जाते है कि लड़ने का जज्बा हो तो कोई भी मुश्किल राह आसान हो जाएगी।

ऐसा ही कुछ आज की स्टोरी में हम आपको बताने जा रहे है जहाँ एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज ने ऐसी पारी खेली की उनकी वापसी ने हर किसी को उनकी तारीफ़ करने पर मजबूर कर दिया।

हम बात कर रहे है भारतीय टेस्ट टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे की जिनको 18 महीने पहले 2021 में अपनी खराब फॉर्म की वजह से बाहर निकाल दिया गया था।

ये वही रहाणे है जिन्होंने गाबा टेस्ट में कप्तानी करके ऑस्ट्रेलिया का घमंड तोड़ा था। लेकिन उनकी बल्लेबाजी में निरंतरता खराब प्रदर्शन की वजह से उनको बाहर होना पड़ा।

ऐसे में रहाणे ने बिना हिम्मत हारते हुए टेस्ट खेलना जारी रखते हुए डोमेस्टिक में रन्स बनाएं। अपने कॉन्फिडेन्स को वापिस लाते हुए रहाणे ने 2022-23 के रणजी सीजन में शानदार प्रदर्शन किया।

उनका यही प्रदर्शन काम आ गया और उनको आईपीएल 2023 में भी चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए मौका मिला।

धोनी और उनकी मैनेजमेंट ने रहाणे पर भरोसा जताते हुए उन्हें लगातार मौके दिए जिसके बाद उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ ऐसी आतिशी पारी खेली कि उनको वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल 15 में जगह मिल गयी।

इसके बाद आईपीएल 2023 का फाइनल हुआ वहां भी रहाणे ने अहम नॉक खेलते हर टीम को फाइनल जीताने में काफी अहम भूमिका निभाई।

अब बारी थी 18 महीनों बाद भारतीय टीम के लिए मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने की। मन में घबराहट तो होगी ही लेकिन इस खिलाड़ी ने सभी को पीछे छोड़ते हुए सिर्फ अपने खेल पर फोकस किया।

टीम इंडिया के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 5 विकेट गिर चुके थे और करीब 300 रन से ज्यादा टीम को और बनाने थे। ऐसे में रहाणे ने हिम्मत नही हारी और तीसरे दिन बल्लेबाजी जारी रखी।

इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस की एक तेज गेंद उनके अंगूठे को भी चोटिल कर दी पर बिना कोई स्कैन करवाएं रहाणे ने अपने खेल को जारी रखा। उनको पता था उनका वहां टिके रहना जरुरी है और यही हुआ उन्होंने 89 रनों की शानदार पारी खेली।

अजिंक्य रहाणे ने 18 महीनों बाद 89 रनों की जो पारी खेली उसके बाद हर तरफ उनकी तारीफ़ होने लगी और रहाणे भी इस तारीफ़ को अपने खेल में दिखाने में कामयाब रहे।

ऐसे में हर जगह ख़ासकर सोशल मीडिया पर भी उनकी जमकर तारीफ हो रही है। रहाणे की पत्नी राधिका ने भी उनके लिए एक इमोशनल पोस्ट किया जिसमें उन्होंने उनके जज्बे को सलाम करते हुए उनकी तारीफ की।

रहाणे के लिए सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, समेत कई दिग्गजो ने उनकी बल्लेबाजी और शानदार वापसी को लेकर अपने अपने तरफ से कमेंट्स किये।

Next Story