अंतर्राष्ट्रीय

UN में इजराइल- हमास को लेकर हुई वोटिंग में भारत की गैर-हाजिरी को लेकर सोनिया गांधी का बीजेपी पर हमला

Sonali kesarwani
30 Oct 2023 9:05 AM GMT
UN में इजराइल- हमास को लेकर हुई वोटिंग में भारत की गैर-हाजिरी को लेकर सोनिया गांधी का बीजेपी पर हमला
x
इजरायल पर हुए हमले पर अपनी राय रखते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, 'इजरायल पर क्रूर हमलों से हम सामूहिक रूप से दुखी हुए थे। अब हम सभी इजराइल की असंगत और समान रूप से क्रूर प्रतिक्रिया से दुखी हो गए हैं।

इजरायल और हमास के बीच कल रहे युद्ध को रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र संघ एक प्रस्ताव लेकर आया था। इस प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान भारत गैर हाजिर रहा। भारत के इस रवैये की कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने निंदा की है। सोमवार को उन्होंने एक लेख में लिखा, “कांग्रेस वोटिंग के दौरान भारत के गैर-हाजिर रहने का कड़ा विरोध करती है, इजरायल फिलिस्तीन के उन लोगों से उस हमले के लिए बदला ले रहा है, जिससे उनका कोई मतलब नहीं है। उसने गाजा पट्टी को डेढ़ दशक से खुला जेल बना दिया है। यह ऐसा समय है, जब मानवता की परीक्षा हो रही है।”

मानवता इम्तिहान के दौर से गुजर रही है- सोनिया गांधी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अंग्रेजी अखबार 'द हिंदू' में लिखे एक लेख में हमास के आतंकियों के द्वारा इजरायल पर किए गए हमलों की भी निंदा की। साथ ही उन्होंने लिखा कि कांग्रेस ने हमास के हमलों की स्पष्ट रूप से निंदा की है। लेकिन यह त्रासदी उस समय और बढ़ गई, जब इजरायल उस आबादी से बदला लेने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो काफी हद तक असहाय होने के साथ-साथ निर्दोष भी है। उनकी पार्टी का लंबे समय से यह रुख रहा है कि इजरायल के साथ सह-अस्तित्व में एक संप्रभु, स्वतंत्र और सुरक्षित फिलिस्तीन राष्ट्र के लिए सीधी बातचीत हो। मानवता अब इम्तिहान के दौर से गुजर रही है।

इजरायल पर क्रूर हमलों से हम सामूहिक रूप से दुखी हुए थे

इजरायल पर हुए हमले पर अपनी राय रखते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, 'इजरायल पर क्रूर हमलों से हम सामूहिक रूप से दुखी हुए थे। अब हम सभी इजराइल की असंगत और समान रूप से क्रूर प्रतिक्रिया से दुखी हो गए हैं। हमारी सामूहिक अंतरात्मा के जागने से पहले और कितनी जानें जाएंगी?' सात अक्टूबर, 2023 को हमास ने इजरायल पर एक क्रूर हमला किया, जिसमें एक हजार से अधिक लोग मारे गए और 200 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया गया था। उन्होंने कहा कि जान गंवाने वालों में से ज्यादातर आम नागरिक थे।

सभ्य दुनिया में हिंसा का कोई स्थान नहीं

कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख ने कहा, 'इजरायल के लिए अभूतपूर्व, अप्रत्याशित यह हमला विनाशकारी था। कांग्रेस का दृढ़ता से मानना है कि सभ्य दुनिया में हिंसा का कोई स्थान नहीं है और अगले ही दिन हमने हमास के हमलों की स्पष्ट रूप से निंदा की।' सोनिया गांधी ने कहा कि यह त्रासदी गाजा में और उसके आसपास इजरायली सेना के 'अंधाधुंध अभियानों' के कारण और बढ़ गई है, जिसके चलते बड़ी संख्या में निर्दोष बच्चों, महिलाओं और पुरुषों सहित हजारों लोगों की मौत हो गई है।’

न्याय के बिना शांति नहीं हो सकती

इजरायल-फिलिस्तीन पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि न्याय के बिना शांति नहीं हो सकती। डेढ़ दशक से अधिक समय से इजराइल की निरंतर नाकेबंदी ने गाजा को 20 लाख निवासियों के लिए 'खुली हवा वाली जेल' में बदल दिया है। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष ने कहा, 'कांग्रेस यूएन के उस प्रस्ताव पर मतदान के दौरान भारत की अनुपस्थिति का कड़ा विरोध करती है, जिसमें गाजा में इजरायली बलों और हमास के बीच 'तत्काल, टिकाऊ और निरंतर मानवीय संघर्ष विराम के लिए शत्रुता को समाप्त करने' का आह्वान किया गया था।'

Also Read: महिला पत्रकार के कंधे पर BJP नेता और सुपरस्टार ने 2 बार रखा हाथ, बवाल मचने पर जानिए क्या हुआ

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story