राष्ट्रीय

Heartbreaking : साउथ कोरिया में बड़ा हादसा: हैलोवीन फेस्टिवल में भगदड़ से 151 की मौत, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #CardiacArrest

Arun Mishra
30 Oct 2022 4:29 AM GMT
Heartbreaking : साउथ कोरिया में बड़ा हादसा: हैलोवीन फेस्टिवल में भगदड़ से 151 की मौत, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #CardiacArrest
x
प्रभावित आयु वर्ग के पीड़ितों की उम्र 20 वर्ष है। इस मामले के बाद सोशल मीडिया पर #CardiacArrest ट्रेंड में है।

साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में शनिवार देर रात हैलोवीन फेस्टिवल के दौरान भगदड़ मच गई। हादसे में 151 लोगों की मौत हो गई। इनमें से कई लोगों का कार्डियक अरेस्ट हो गया था। भागदड़ में 82 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। सियोल के बाजार में हैलीवीन कार्यक्रम के दौरान भगदड़ मचने के बाद वहां मौजूद लोगों को कार्डियक अरेस्ट हुआ है। प्रभावित आयु वर्ग के पीड़ितों की उम्र 20 वर्ष है। इस मामले के बाद सोशल मीडिया पर #CardiacArrest ट्रेंड में है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा- फेस्टिवल के दौरान एक संकरी रोड पर लाखों लोग आ गए, जिसके बाद वहां भगदड़ मची। कई लोगों की मौत भीड़ में कुचले जाने से हुई है। मारने वालों में 19 विदेशी नागरिक थे। इनमें 3 चीन के नागरिक थे। हादसे के बाद देश में राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है।

50 लोगों को सीपीआर दिया गया

नेशनल फायर एजेंसी के एक अधिकारी चोई चेओन-सिक ने कहा- इटावन लेसर जिले में एक संकरी गली में भीड़ बढ़ने से यह घटना हुई। कुछ लोगों को कार्डियक अरेस्ट आ गया। उन्होंने कहा कि मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ सकती है।

इमरजेंसी डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने बताया कि कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही थी। इस सभी लोगों को सीपीआर दिया गया। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने अधिकारियों से घायलों को बेहतर इलाज देने का निर्देश दिया है। साथ ही उत्सव स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करने को कहा है।


यहां हुई भगदड़ से पहले, कुछ ट्विटर यूजर्स इस जगह पर न आने की चेतावनी देते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे थे कि यहां बेकाबू भीड़ है. "Itaewon मत आना. यह मौत की तरह है… मेरा हाथ लगभग टूट गया, "वीडियो के साथ एक महिला ने पोस्ट किया. राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने पहली रिपोर्ट के ठीक बाद एक प्रवक्ता के माध्यम से एक बयान जारी किया: "लोक प्रशासन और सुरक्षा मंत्री के नेतृत्व में सभी संबंधित मंत्रालयों और एजेंसियों को पीड़ितों को तुरंत सहायता प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए."

डॉक्टर्स के मुताबिक, कार्डियक अरेस्ट किसी नॉर्मल इंसान को आ सकता है। कई बार ज्यादा एक्साइटमेंट होने के कारण 'एड एनर्जी ड्राइव' बढ़ जाती है। हार्ट कोलैप्स कर जाता है। हार्ट के मसल स्ट्रांग होने के कारण 'एड एनर्जी ड्राइव' के दौरान उनके मसल में सिकुड़न ज्यादा होने के केस भी सामने आए हैं। ऐसे समय में हार्ट का रिदम बिगड़ जाता है और कार्डियक अरेस्ट से अचानक मौत भी हो जाती है।

Next Story