राष्ट्रीय

Sri Lanka Crisis : पूर्व PM महिंदा राजपक्षे नेवल बेस में छिपे, बाहर प्रदर्शनकारी मौजूद; अब तक 8 की मौत, विरोध प्रदर्शन शुरू

Arun Mishra
10 May 2022 2:19 PM GMT
Sri Lanka Crisis : पूर्व PM महिंदा राजपक्षे नेवल बेस में छिपे, बाहर प्रदर्शनकारी मौजूद; अब तक 8 की मौत, विरोध प्रदर्शन शुरू
x
देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच घातक विरोध जारी है, इस कारण उनको अपना आवास छोड़ना पड़ा।

कोलंबो: श्रीलंका के पूर्व प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार ने द्वीप राष्ट्र के उत्तर-पूर्वी हिस्से में त्रिंकोमाली में एक नौसैनिक अड्डे पर शरण ली है। सूत्रों ने एक निजी चैनल को बताया, देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच घातक विरोध जारी है, इस कारण उनको अपना आवास छोड़ना पड़ा।

महिंदा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद वो नेवी के एक बेस में परिवार समेत छिप गए हैं। बाहर प्रदर्शनकारी मौजूद हैं जो राजपक्षे को बाहर निकालने की मांग कर रहे हैं। उधर, सोमवार को हुई हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा मंगलवार को 8 हो गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व PM महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार ने पूर्वी श्रीलंका के त्रिंकोमाली नेवल बेस में पनाह ली है। उन्हें एक हेलिकॉप्टर के जरिए बेस तक ले जाया गया।

मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को एक हेलीकॉप्टर में नौसेना बेस के लिए भेजा गया। उन्होंने कहा कि राजधानी कोलंबो से करीब 270 किलोमीटर दूर नौसैनिक अड्डे के बाहर भी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

अभूतपूर्व आर्थिक संकट को लेकर हफ्तों तक चली सबसे भीषण हिंसा में पांच लोगों के मारे जाने के बाद श्रीलंका ने कर्फ्यू लागू करने के लिए आज हजारों सैनिकों और पुलिस को तैनात किया। कल राजपक्षे के इस्तीफा देने के बाद प्रदर्शन में करीब 200 लोग घायल हुए थे, लेकिन इसके बाद भी जनता का गुस्सा शांत नहीं हुआ।

हजारों सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों द्वारा कोलंबो में उनके आधिकारिक आवास में रात भर घुसने की कोशिशों, पुलिस द्वारा आंसू गैस के गोले दागे जाने और भीड़ को वापस करने के लिए चेतावनी भरे शॉट के बाद सेना द्वारा सुबह-सुबह एक अभियान में पूर्व पीएम को वहां से निकालना था।

एक समाचार एजेंसी ने एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी के हवाले से बताया, 'कम से कम 10 पेट्रोल बम परिसर में फेंके गए।' बता दें कि देश में 1948 में स्वतंत्र होने के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट पैदा हो रखा है। राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे पद पर बने हुए हैं। हालांकि, सुरक्षा बलों पर व्यापक शक्तियों और कमान है।

वहीं, बीते दिन पुलिस ने कहा कि कोलंबो के बाहर, सत्ताधारी पार्टी के सांसद अमरकीर्ति अथुकोरला ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों की भीड़ से घिरे होने के बाद दो लोगों को गोली मार दी - एक 27 वर्षीय व्यक्ति की हत्या कर दी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया फिर सांसद ने अपनी ही रिवॉल्वर से अपनी जान ले ली। अथुकोरला का अंगरक्षक भी घटनास्थल पर मृत पाया गया।

Next Story