राष्ट्रीय

अफगानिस्तान पर तालिबान का अधिग्रहण : अफगानिस्तान के लिए क्या हैं रास्ते?

Desk Editor
17 Aug 2021 4:59 AM GMT
अफगानिस्तान पर तालिबान का अधिग्रहण : अफगानिस्तान के लिए क्या हैं रास्ते?
x
तालिबान का कहना है कि वे अन्य गुटों के साथ एक "समावेशी, इस्लामी सरकार" बनाना चाहते हैं।

काबुल, अफगानिस्तान : अमेरिका द्वारा सेना पीछे लेने के बाद आज तालिबान अफगानिस्तान का लगभग अधिग्रहण कर चुका है।

दो दशक के भीषण युद्ध के बाद अमेरिका द्वारा अपनी सेना की वापसी को पूरा करने के लिए तैयार होने से दो सप्ताह पहले तालिबान ने अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा कर लिया था।

विद्रोहियों ने देश भर में धावा बोल दिया, कुछ ही दिनों में सभी प्रमुख शहरों पर कब्जा कर लिया, क्योंकि अफगान सुरक्षा बलों को यू.एस. और उसके सहयोगियों द्वारा प्रशिक्षित और सुसज्जित किया गया था।

1990 के दशक के अंत में देश को चलाने वाले आतंकवादी समूह तालिबान ने फिर से नियंत्रण कर लिया है।

2001 में अमेरिका के नेतृत्व में अफगानिस्तान पर आक्रमण ने विद्रोहियों को सत्ता से बेदखल कर दिया था, लेकिन हाल के दिनों में देश भर में उनके हमले के बाद, 20 साल तक देश को चलाने वाली पश्चिमी समर्थित सरकार गिर गई। भविष्य के डर से अफगान हवाईअड्डे की ओर दौड़ रहे हैं, जो देश से बाहर जाने वाले अंतिम मार्गों में से एक है।

वे चिंतित हैं कि देश अराजकता में उतर सकता है या तालिबान उन लोगों के खिलाफ बदला लेने वाले हमले कर सकता है जिन्होंने अमेरिकियों या सरकार के साथ काम किया था।

कई लोगों को यह भी डर है कि तालिबान इस्लामी कानून की कठोर व्याख्या को फिर से कहीं लागू न कर दे !! जिस पर उन्होंने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान को चलाने के दौरान भरोसा किया था। उस समय, महिलाओं को स्कूल जाने या घर से बाहर काम करने से रोक दिया गया था। उन्हें व्यापक बुर्का पहनना पड़ता था और जब भी वे बाहर जाते थे तो एक पुरुष रिश्तेदार के साथ होते थे। तालिबान ने संगीत पर प्रतिबंध लगा दिया, चोरों के हाथ काट दिए और मिलावट करने वालों को पत्थर मार दिया।

शायद इसलिए कि अमेरिकी सेना महीने के अंत तक वापस लेने के लिए तैयार है। अमेरिका कई वर्षों से अपने सबसे लंबे युद्ध अफगानिस्तान से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है।

अमेरिकी सैनिकों ने तालिबान को कुछ ही महीनों में बाहर कर दिया जब उन्होंने अल-कायदा को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए आक्रमण किया, जिसने तालिबान द्वारा पनाह दिए जाने के दौरान 9/11 के हमलों को अंजाम दिया। लेकिन क्षेत्र पर कब्जा करना और बार-बार युद्धों से पीड़ित राष्ट्र का पुनर्निर्माण करना अधिक कठिन साबित हुआ।

जैसे ही यू.एस. का ध्यान इराक में स्थानांतरित हुआ, तालिबान ने फिर से संगठित होना शुरू कर दिया और हाल के वर्षों में अफगान ग्रामीण इलाकों पर कब्जा कर लिया।

अफगानिस्तान में आगे क्या होगा?

यह स्पष्ट नहीं है।

तालिबान का कहना है कि वे अन्य गुटों के साथ एक "समावेशी, इस्लामी सरकार" बनाना चाहते हैं। वे पूर्व सरकार के नेताओं सहित वरिष्ठ राजनेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं।

उन्होंने इस्लामी कानून को लागू करने का वादा किया है, लेकिन कहते हैं कि वे दशकों के युद्ध के बाद सामान्य जीवन की वापसी के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करेंगे।

लेकिन कई अफगान तालिबान पर भरोसा नहीं करते और डरते हैं कि उनका शासन हिंसक और दमनकारी होगा। एक संकेत जो लोगों को चिंतित करता है, वह यह है कि वे देश का नाम बदलकर अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात करना चाहते हैं, जिसे उन्होंने पिछली बार शासन करने के लिए कहा था।

स्रोत - कई मीडिया रिपोर्ट पर आधारित

___

Next Story