अंतर्राष्ट्रीय

गुब्बारा फटा और…लोगों ने गिरती देखीं 11 लाशें, हैरान कर देने वाला था हादसा

Shiv Kumar Mishra
8 Jan 2024 10:14 AM GMT
गुब्बारा फटा और…लोगों ने गिरती देखीं 11 लाशें, हैरान कर देने वाला था हादसा
x
The balloon burst and people saw 11 dead bodies falling, the accident was shocking

150 किलोमीटर स्पीड थी, 500 फीट की ऊंचाई पर अचानक उठने लगी 32 फीट ऊंची आग की लपटें, जिन्हें देखते ही चीख पुकार मच गई। जान बचाने के लिए इतनी ज्यादा ऊंचाई से लोग कूदने लगे, लेकिन नीचे जमीन पर उनकी लाशें मिलीं, जो लोगों ने अपनी आंखों से आसमान से नीचे जमीन पर गिरती देखीं। मंजर इतना भयानक था कि नीचे खड़े लोग चिल्लाने लगे। आज 12 साल बाद भी न्यूजीलैंड के वेलिंगटन शहर वासी 7 जनवरी 2012 को हुए उस हादसे का आंखों देखा मंजर भूले नहीं हैं, जब हॉट एयर बैलून में आग लग गई और वह क्रैश हो गया।

11 लोग मार गए थे हॉट एयर बैलून हादसे में

वेलिंगटन पुलिस जिला कमांडर, अधीक्षक माइक रुस्बैच ने बताया कि कैमरून A-210 मॉडल का गहरे नीले और मैरून धारी वाला हॉट एयर बैलून का नाम था मिस्टर बिग, जो 1997 में यूनाइटेड किंगडम में बनाया गया था। इसे 2001 में अर्ली मॉर्निंग बैलून लिमिटेड न्यूजीलैंड द्वारा खरीदा गया। 7 जनवरी की सुबह यह बैलून वेलिंगटन के 5 दंपतियों और 2 पायलट के साथ अपने सफर पर निकला, लेकिन बैलून रास्ते में बिजली की लाइनों से टकरा गया। वेलिंगटन की कार्टरटन टाउनशिप गर्म हवा के लिए मशहूर थी, लेकिन बिजली की लाइनों से टकराने के बाद गुब्बारे की टोकरी में आग लग गई। 32 फीट ऊंची लपटें उठीं।

बिजली की लाइनों में फंस गया था गुब्बारा

रुस्बैच ने बताया कि लोगों ने इस हादसे का वीडियो बनाया था। आसमान में आग की लपटें, धुंआ देखकर नीचे खड़े लोग घबरा गए। उन्हें लगा कोई स्पेस एक्टिविटी हुई होगी तो वे वीडियो बनाने लगे, लेकिन उन्होंने 2 लोगों को नीचे कूदते देखा तो वे समझ गए कि हॉट एयर बैलून फटा है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि गुब्बारे के जमीन पर गिरने से पहले उसकी टोकरी से 32 फीट (10 मीटर) ऊंची लपटें उठ रही थीं। बिजली की लाइनों में गुब्बारा फंसा था, लेकिन झटके के साथ वह छूट गया और वापस हवा में चल गया। इसके बाद जब वह नीचे आया तो बहुत तेजी से आया, जिसे देखकर लोग भागने लगे।

पायलटों का प्रशिक्षित न होना हादसे का कारण

स्थानीय निवासी डेविड मैकिनले बगीचे में पानी दे रहे थे। उन्होंने एक शोर सुना और ऊपर देखा तो उनके होश उड़ गए। गुब्बारा पेड़ों के ठीक ऊपर था। दूसरी बार नजरें उठाकर देखा तो वह जमीन पर धड़ाम से गिरा और आग की लपटें उठने लगीं। जोरदार धमाका भी हुआ। रोज़ली थर्स्टन अपने पति और बेटी के साथ कार में थीं, जब उन्होंने आसमान में धुएं का गुबार और आग की लपटें देखीं। उन्होंने लोगों को नीचे भी गिरते देखा, लेकिन उनकी बेटी डर गई थी। बता दें कि न्यूजीलैंड परिवहन दुर्घटना जांच आयोग के प्रबंधक पीटर नॉर्थकोटे ने जांच रिपोर्ट कोर्ट में पेश की, जिसमें हादसे का कारण पायलटों का पूरी तरह प्रशिक्षित न होना और हादसा होने की स्थिति में पैराशूट नहीं होना है। हादसे के बाद न्यूजीलैंड सरकार ने हॉट एयर बैलून को लेकर कुछ गाइडलाइन्स भी बनाई थीं, जिन्हें लागू किया गया था।

Next Story