राष्ट्रीय

काबुल में अमेरिकी दूतावास ने लोगो की निकासी के बाद हवाई अड्डे पर कर्मचारियों को आराम दिया है ..

Desk Editor
16 Aug 2021 12:08 PM GMT
काबुल में अमेरिकी दूतावास ने लोगो की निकासी के बाद हवाई अड्डे पर कर्मचारियों को आराम दिया है ..
x
अमेरिकी दूतावास के नोटिस में कहा गया है, कि काबुल में सुरक्षा स्थिति तेजी से बदल रही है..

काबुल ( अफगानिस्तान) : तालिबान लड़ाके रविवार को काबुल में दाखिल हुए और सरकार से बिना शर्त आत्मसमर्पण की मांग की। पेंटागन ने पिछले 20 वर्षों में अफगान बलों को प्रशिक्षित और लैस करने के लिए 80 अरब डॉलर खर्च किए हैं तो वहीं काबुल में अमेरिकी दूतावास ने अमेरिकियों को "आश्रय में जगह" देने का निर्देश दिया कारण ये था कि, हवाई अड्डे पर आग लग गई थी।

सभी अमेरिकी राजनयिकों को काबुल में अमेरिकी दूतावास से राजधानी शहर के हवाई अड्डे पर ले जाया गया है, विदेश विभाग ने रविवार देर शाम कहा, एक अराजक दिन के बाद जिसमें तालिबान लड़ाके शहर में प्रवेश कर गए और पेंटागन ने अमेरिकी कर्मियों और अफगान सहयोगियों को निकालने के लिए नए सैनिकों को भेजा।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक बयान में कहा -

हम पुष्टि कर सकते हैं कि सभी दूतावास कर्मियों की सुरक्षित निकासी अब पूरी हो गई है,"सभी दूतावास कर्मी हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के परिसर में स्थित हैं, जिसकी परिधि अमेरिकी सेना द्वारा सुरक्षित है "

इससे पहले रविवार को, काबुल में अमेरिकी दूतावास ने अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी के बाहरी इलाके में हवाई अड्डे पर गोलीबारी की खबरों के बीच अमेरिकी नागरिकों को "आश्रय" की चेतावनी देते हुए एक तत्काल अलर्ट जारी किया था।

दूतावास की सुरक्षा चेतावनी तब आई जब अमेरिकी सैनिक राजनयिक कर्मचारियों को दूतावास से हवाई अड्डे तक ले जा रहे थे और जैसे ही तालिबान ने काबुल में प्रवेश किया, सरकार को संभालने के लिए तैयार दिख रहा था।

अमेरिकी दूतावास के नोटिस में कहा गया है, कि काबुल में सुरक्षा स्थिति तेजी से बदल रही है। "हवाई अड्डे में आग लगने की खबरें हैं; इसलिए हम अमेरिकी नागरिकों को जगह-जगह शरण लेने का निर्देश दे रहे हैं।"

विदेश विभाग ने कहा कि, अफगानिस्तान में अमेरिका के शीर्ष राजनयिक रॉस विल्सन उन लोगों में शामिल थे जिन्हें हवाई अड्डे पर "स्थानांतरित" किया गया था।

विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा, अमेरिकी ध्वज को अमेरिकी दूतावास परिसर से उतारा गया है और अब दूतावास के कर्मचारियों के साथ सुरक्षित रूप से स्थित है।

एजेंसी ने कहा कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन विल्सन के साथ "निकट, नियमित संपर्क" में रहे हैं, जो अब हवाई अड्डे पर हैं।

- यूएसए टुडे : वाशिंगटन

Next Story