अंतर्राष्ट्रीय

क्या आपको पता है कि लंदन में नीलामी के दौरान, टीपू सुल्तान की तलवार का क्या लगाया गया है दाम

Smriti Nigam
26 May 2023 3:11 PM GMT
क्या आपको पता है कि लंदन में नीलामी के दौरान, टीपू सुल्तान की तलवार का क्या लगाया गया है दाम
x
18वीं शताब्दी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की तलवार (Tipu Sultan Sword) की दुनिया भर में चर्चा हो रही है.

18वीं शताब्दी के मैसूर के शासक टीपू सुल्तान की तलवार (Tipu Sultan Sword) की दुनिया भर में चर्चा हो रही है. ब्रिटेन में इसकी नीलामी की गई. जहां टीपू की तलवार ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. टीपू सुल्तान की तलवार लगभग 140 करोड़ रुपये में नीलाम हुई है.

किसी भारतीय वस्तु की नीलामी में ये एक नया रिकॉर्ड है।मैसूर के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान की बेडचैम्बर तलवार लंदन के एक नीलामी बोनहम्स इस्लामिक एंड इंडियन आर्ट सेल में 1.4 करोड़ पाउंड ($17.4 मिलियन या 143 करोड़ रुपये) में बिकी है. यह एक भारतीय और इस्लामी वस्तु के लिए एक नया नीलामी विश्व रिकॉर्ड है।

बोनहम्स के अनुसार, तलवार का अनुमान लगभग 1,500,000-2,000,000 पाउंड था। बोनहम्स ने आगे कहा कि शासक के साथ एक व्यक्तिगत संबंध के साथ तलवार सबसे महत्वपूर्ण हथियार थी.यह शानदार तलवार टीपू सुल्तान से जुड़े सभी हथियारों में से सबसे महान है जो अभी भी निजी हाथों में है।

सुल्तान के साथ इसका घनिष्ठ व्यक्तिगत संबंध है.तलवार का एक असाधारण इतिहास है।यह एक आश्चर्यजनक बेजोड़ शिल्प कौशल है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये तलवार ईस्ट इंडिया कंपनी में मेजर जनरल डेविड बेयर्ड को उनके ‘साहस के प्रतीक के रूप’ में पेश की गई थी। इसे मुगल तलवारबाजों द्वारा निर्मित किया गया था।16 वीं शताब्दी में जर्मन ब्लेड का मॉडल भारत में पेश किया गया था।

नीलामी के अनुसार, टीपू सुल्तान के मारे जाने के बाद, उनकी तलवार ब्रिटिश मेजर जनरल डेविड बेयर्ड को उनके साहस के प्रतीक के रूप में भेंट की गई थी।

टीपू सुल्तान 1782 में दक्षिण भारत में मैसूर राज्य के शासक के रूप में अपने पिता के उत्तराधिकारी बने। उन्होंने अपने साम्राज्य के हितों की रक्षा की,उसके लिए उन्हें टाइगर ऑफ मैसूर की उपाधि मिली।

उन्होंने पड़ोसी राज्यों और ईस्ट इंडियन कंपनी दोनों के खिलाफ युद्धों में रॉकेट आर्टिलरी के इस्तेमाल का बीड़ा उठाया, जिसमें से वे एक कट्टर विरोधी थे।, जो उनके पिता के काम पर आधारित थे और उन्होंने मैसूर को भारत में सबसे गतिशील अर्थव्यवस्था में बदल दिया।

Next Story