राष्ट्रीय

जंगलों की आग लगने के मामलों में तुर्की सबसे आगे है यह भूमध्यसागरीय देशों को भी प्रभावित करता है

Desk Editor
1 Aug 2021 4:06 AM GMT
जंगलों की आग लगने के मामलों में तुर्की सबसे आगे है यह भूमध्यसागरीय देशों को भी प्रभावित करता है
x

तुर्की के जंगल की आग

आगजनी या मानवीय लापरवाही के कारण लगी आग में कम से कम 6 लोग मारे गए हैं, और लगभग 200 अन्य घायल हो गए।

तुर्की में अग्निशामकों ने शनिवार को चौथे दिन दर्जनों जंगल की आग पर काबू पाने के लिए संघर्ष किया, क्योंकि तेजी से फैलने वाली धमाकों ने लोकप्रिय अवकाश रिसॉर्ट्स और भूमध्यसागरीय तट के दर्जनों ग्रामीण क्षेत्रों को खाली करने के लिए मजबूर किया।

अधिकारियों का कहना है कि, आगजनी या मानवीय लापरवाही के कारण लगी आग में कम से कम 6 लोग मारे गए हैं, और लगभग 200 अन्य घायल हो गए।

जैसे ही पर्यटकों को होटलों से भागने के लिए मजबूर किया गया, कुछ नावों पर आग की लपटों के रूप में करीब आ गए, ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय निवासियों ने आग को अपने घरों को जलाते देखा, अपने पशुओं को मार डाला और अपने व्यवसायों को नष्ट कर दिया।

एक रिसॉर्ट शहर, अंताल्या के मेयर मुहितिन बोसेक ने तट के साथ लगभग 50 मील पूर्व में मानवघाट के तबाह शहर से एक टेलीफोन साक्षात्कार में कहा- "हमारे फेफड़े जल रहे हैं, हमारा भविष्य जल रहा है,"

इस गर्मी में भूमध्यसागर को प्रभावित करने वाले जंगल की आग का हिस्सा हैं, लेबनान, सीरिया, ग्रीस, इटली और साइप्रस के क्षेत्रों में भी तेजी से बढ़ने वाली आग से जूझ रहे हैं।

वे ग्रह के चारों ओर चरम मौसम की घटनाओं की एक श्रृंखला में नवीनतम भी हैं - यूरोप और चीन में घातक बाढ़ से लेकर संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और साइबेरिया में भीषण आग तक - वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि ग्लोबल वार्मिंग के परिणामस्वरूप जलवायु में परिवर्तन से जुड़ा हुआ है।

कई आग बुझाई नहीं जा सकीं, और शुष्क हवाओं के प्रभाव से, जलना बहुत तेज़ हो गया," तवसनोग्लू ने कहा "यह सिर्फ पहला संकेत है कि भविष्य में भूमध्यसागरीय क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन क्या करेगा।"

2018 में नेचर में प्रकाशित एक शोध पत्र के अनुसार, ऐसे मॉडल के तहत जो वैश्विक तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस (या अतिरिक्त 5.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) की वृद्धि दिखाते हैं, पूर्वानुमानों का उच्च अंत, दक्षिणी यूरोप में हर साल जलने वाला औसत क्षेत्र दोगुना हो जाएगा। .

और यहां तक ​​कि अगर वार्मिंग 1.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहती है, तो पेरिस जलवायु समझौते का लक्ष्य, 40 प्रतिशत अधिक भूमि जल सकती है, शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी।

इस गर्मी में साइप्रस को दशकों में सबसे भीषण आग का सामना करना पड़ा, जिसमें कम से कम चार लोग मारे गए। ग्रीस में अधिकारियों ने इस सप्ताह एथेंस के उत्तर में क्षेत्रों को खाली कर दिया है क्योंकि जंगल की आग ने राजधानी के पास घरों को खतरे में डाल दिया है। और इटली में, सार्डिनिया द्वीप ने इस महीने "बिना मिसाल के एक आपदा" का सामना किया है।

- ( द न्यूयॉर्क टाइम्स इनपुट के साथ )

Next Story