राष्ट्रीय

TIME मैगजीन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को चुना 'पर्सन ऑफ द ईयर'

Arun Mishra
7 Dec 2022 2:27 PM GMT
TIME मैगजीन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को चुना पर्सन ऑफ द ईयर
x
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और 'स्पिरिट ऑफ यूक्रेन' को टाइम मैगजीन ने 'पर्सन ऑफ द ईयर 2022' चुना है।

Volodymyr Zelensky On TIME Magazine: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और 'स्पिरिट ऑफ यूक्रेन' को टाइम मैगजीन ने 'पर्सन ऑफ द ईयर 2022' चुना है। टाइम मैगजीन ने ताजा अंक में जेलेंस्की को कवर पेज पर जगह दी है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच जेलेंस्की पिछले 10 महीनों से मजबूती के साथ अपने देश और देावासियों के साथ खड़े रहे हैं।

ये अवॉर्ड उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने पिछले 12 महीनों में वैश्विक घटनाओं पर सबसे अधिक प्रभाव डाला हो. इस पुरस्कार के लिए अन्य फाइनलिस्ट में ईरान के प्रदर्शनकारी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क और यूएस सुप्रीम कोर्ट शामिल रहे.

टाइम के एडिटर इन चीफ एडवर्ड फेलसेंथल ने लिखा कि, "चाहे यूक्रेन के लिए लड़ी जा रही लड़ाई किसी को उम्मीद से भर दे या डर से, वलोडिमिर जेलेंस्की ने दुनिया को इस तरह से प्रेरित किया जैसा हमने दशकों में नहीं देखा." उन्होंने कहा कि यूक्रेनी राष्ट्रपति को चुनने का निर्णय सबसे स्पष्ट था.

वलोडिमिर का जन्‍म 25 जनवरी 1978 को क्रिवी रिह, USSR (अब यूक्रेन) में हुआ था. जब वह छोटे थे तभी उनका परिवार 4 साल के लिए एर्डेनेट, मंगोलिया में शिफ्ट हो गया था. अपनी स्‍कूली पढ़ाई उन्‍होंने यहीं से की थी. यूक्रेन के निप्रॉपेट्रोस रीजन के कई लोगों की तरह, उन्‍होंने भी बचपन में रशियन भाषा सीखी और यूक्रनी भाषा पर भी पकड़ बनाई.

Next Story