अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका: साइबर हमलों से कई राज्यों में अस्पताल, स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं हुईं बाधित

Smriti Nigam
5 Aug 2023 12:39 PM GMT
अमेरिका: साइबर हमलों से कई राज्यों में अस्पताल, स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं हुईं बाधित
x
एक व्यापक साइबर हमले ने पूरे अमेरिका के विभिन्न राज्यों में अस्पताल के कंप्यूटर सिस्टम को हिला कर रख दिया है।

एक व्यापक साइबर हमले ने पूरे अमेरिका के विभिन्न राज्यों में अस्पताल के कंप्यूटर सिस्टम को हिला कर रख दिया है।

वाशिंगटन डीसी: डेटा सुरक्षा घटना के रूप में वर्गीकृत यह हमला गुरुवार को शुरू हुआ, जिससे प्रॉस्पेक्ट मेडिकल होल्डिंग्स द्वारा संचालित चिकित्सा सुविधाएं प्रभावित हुईं। कैलिफोर्निया स्थित संगठन टेक्सास, कनेक्टिकट, रोड आइलैंड और पेंसिल्वेनिया में अस्पताल और क्लीनिक चलाता है।एक व्यापक साइबर हमले ने पूरे अमेरिका के विभिन्न राज्यों में अस्पताल के कंप्यूटर सिस्टम को हिलाकर रख दिया है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं में महत्वपूर्ण व्यवधान उत्पन्न हुआ है।

सिस्टम की सुरक्षा के लिए कार्रवाई

जैसे ही साइबर हमले की खबर आई, प्रॉस्पेक्ट मेडिकल होल्डिंग्स ने अपने सिस्टम की सुरक्षा के लिए त्वरित कार्रवाई की, उन्हें तुरंत ऑफ़लाइन कर दिया और तीसरे पक्ष के साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की सहायता से जांच शुरू की। कंपनी का ध्यान इस संकट के दौरान रोगी की देखभाल पर रहा है.

कनेक्टिकट की महत्वपूर्ण हिट

कनेक्टिकट में, प्रभाव सबसे तीव्र रूप से महसूस किया गया, मैनचेस्टरत्वरित मेमोरियल और रॉकविले जनरल अस्पतालों में आपातकालीन विभाग गुरुवार के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए बंद रहे। आपातकालीन देखभाल चाहने वाले मरीजों को आसपास के अन्य चिकित्सा केंद्रों में भेज दिया गया। ईस्टर्न कनेक्टिकट हेल्थ नेटवर्क, जो इन सुविधाओं की देखरेख के लिए जिम्मेदार है, के पास हमले के प्रभावों की पूरी सीमा का आकलन करने के लिए एक समर्पित टीम काम कर रही है।

कनेक्टिकट में एफबीआई सहित कानून प्रवर्तन एजेंसियां, साइबर हमले से निपटने के प्रयासों में प्रभावित संस्थाओं के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रही हैं। हालाँकि, जांच की चल रही प्रकृति के कारण, इस समय विशिष्ट विवरण का खुलासा नहीं किया गया है।

हमले का असर आपातकालीन सेवाओं से आगे बढ़ गया, जिससे वैकल्पिक सर्जरी, बाह्य रोगी नियुक्तियाँ, रक्त ड्राइव और अन्य महत्वपूर्ण सेवाएँ प्रभावित हुईं। जबकि आपातकालीन विभागों ने अंततः गुरुवार देर रात परिचालन फिर से शुरू कर दिया, कई प्राथमिक देखभाल सेवाएं शुक्रवार को बंद रहीं। ईस्टर्न कनेक्टिकट हेल्थ नेटवर्क स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए मरीजों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर रहा है।

अन्य राज्यों में व्यवधान

विभिन्न राज्यों में प्रॉस्पेक्ट मेडिकल होल्डिंग्स की सुविधाओं में इसी तरह की रुकावटें दर्ज की गईं। पेंसिल्वेनिया में, क्रोज़र-चेस्टर मेडिकल सेंटर, टेलर अस्पताल, डेलावेयर काउंटी मेमोरियल अस्पताल और स्प्रिंगफील्ड अस्पताल सहित विभिन्न चिकित्सा केंद्रों में सेवाएं प्रभावित हुईं। स्थिति के कारण डाउनटाइम प्रक्रियाओं को लागू किया गया, समस्या का समाधान होने तक कागजी रिकॉर्ड का उपयोग किया गया। समाधान प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आईटी सुरक्षा विशेषज्ञों के साथ घनिष्ठ सहयोग चल रहा है।

कैलिफ़ोर्निया में, इसका प्रभाव लॉस एंजिल्स और ऑरेंज काउंटियों के सात अस्पतालों में महसूस किया गया है, जिसमें व्यवहारिक स्वास्थ्य सुविधाएं और लॉस एंजिल्स में 130 बिस्तरों वाला एक्यूट केयर अस्पताल भी शामिल है। हालाँकि इन अस्पतालों के प्रतिनिधियों ने अभी तक प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया है, लेकिन यह स्पष्ट है कि प्रॉस्पेक्ट की पहुंच विविध क्षेत्रों तक फैली हुई है।

Next Story