राष्ट्रीय

अचानक कीव पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, पुतिन को दिया कड़ा संदेश, यूक्रेन के लिए बड़े ऐलान

Arun Mishra
20 Feb 2023 11:45 AM GMT
अचानक कीव पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, पुतिन को दिया कड़ा संदेश, यूक्रेन के लिए बड़े ऐलान
x
अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन सरप्राइज विजिट पर सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में थे।

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन सरप्राइज विजिट पर सोमवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में थे। बाइडन पोलैंड जाने वाले थे और इससे पहले वह कीव पहुंच गए। उनका यह सरप्राइज दौरा निश्चित तौर पर रूस को चिढ़ाने वाला है। अमेरिकी मीडिया की मानें तो बाइडन के इस दौरे को पूरी तरह से सीक्रेट रखा गया था। किसी को भी इसकी भनक तक नहीं लगी कि बाइडन, यूक्रेन जा रहे हैं। यूक्रेन में राष्‍ट्रपति निवास पर बाइडन ने अपने यूक्रेनी समकक्ष वोलोदिमीर जेलेंस्‍की और उनकी पत्‍नी ओलेना से भी मुलाकात की। ये पहली बार है जब राष्ट्रपति बाइडेन राजधानी कीव पहुंचे हैं. उनका वहां पहुंचना मायने रखता है, कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

ट्रेन से पहुंचे यूक्रेन

बाइडन का यूक्रेन दौरा बहुत सीक्रेट था। अधिकारियों की तरफ से भी उनके पूर्वी यूरोप के दौरे पर किसी तरह की टिप्‍पणी करने से साफ इनकार कर दिया गया। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की तरफ से कहा गया कि रविवार रात व्‍हाइट हाउस की तरफ से राष्‍ट्रपति के दौरे के बारे में सार्वजनिक जानकारी दी गई थी। बताया गया था कि वह सोमवार शाम को पोलैंड पहुंचेंगे। जबकि वह पहले ही आधा रास्‍ता तय कर चुके थे। 24 घंटे तक उनका दौरा सीक्रेट रखा गया था। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन पोलैंड के बॉर्डर से ट्रेन के जरिए यूक्रेन पहुंचे हैं। उनके इस दौरे को लेकर सुरक्षा अधिकारी काफी चिंतित थे। पेंटागन के अधिकारी और सीक्रेट सर्विस एजेंट्स नहीं चाहते थे कि वह यूक्रेन जाएं।

फिर से मदद का किया ऐलान

इस युद्ध को 24 फरवरी को एक साल हो जाएंगे। इस एक साल के दौरान अमेरिका की तरफ से यूक्रेन को कई अरब डॉलर की मदद दी जा चुकी है। सोमवार को भी जब बाइडन, यूक्रेन में थे तो एक बार फिर वित्‍तीय सहायता का ऐलान किया गया। बाइडन ने यूक्रेन को आधा बिलियन डॉलर की मदद का ऐलान किया गया है। बाइडन ने मीडिया से कहा कि जंग के एक साल बाद भी उनका देश यूक्रेन के साथ है। बाइडन की तरफ से यूक्रेन को मिलिट्री उपकरण जिसमें गोला बारूद के अलावा तोप भी शामिल है, देने का फैसला किया गया है। साथ ही कुछ और हथियारों पर भी चर्चा की गई है। कुछ हथियार पहली बार यूक्रेन के मिलेंगे।

पुतिन को बाइडेन ने दिखाया आईना

वैसे अमेरिका की तरफ से एक विस्तृत बयान जारी किया गया है. उस बयान में बताया गया है कि रूस से युद्ध के बीच में अमेरिका किस तरह से और किस स्तर पर यूक्रेन की मदद करने जा रहा है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बोला है कि एक साल पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लगा था कि वे यूक्रेन को आसानी से हरा देंगे, पश्चिमी देश एक नहीं हैं, ऐसे में उन्हें कोई चुनौती नहीं मिलेगी. लेकिन वे पूरी तरह गलत साबित हुए. बयान में बाइडेन ने ये भी बताया है कि वे यूक्रेन की सहायता के लिए और कई ऐलान करने वाले हैं. इसमें हथियार से लेकर दूसरे जरूरी संसाधन शामिल हैं. उनकी तरफ से उन तमाम देशों को चेतावनी भी दी गई है जो इस युद्ध में रूस की पीछे से मदद कर रहे हैं.

Next Story