अंतर्राष्ट्रीय

पीएम के दौरे से पहले अमेरिकी रेस्टोरेंट ने लॉन्च की गई 'मोदी जी थाली'

Anshika
12 Jun 2023 11:24 AM GMT
पीएम के दौरे से पहले अमेरिकी रेस्टोरेंट ने लॉन्च की गई मोदी जी थाली
x
एक रेस्तरां ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की आगामी यात्रा के सम्मान में एक विशेष 'थाली' बनाई है।

एक रेस्तरां ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की आगामी यात्रा के सम्मान में एक विशेष 'थाली' बनाई है। शेफ श्रीपाद कुलकर्णी द्वारा तैयार की गई 'मोदी जी थाली' में खिचड़ी, रसगुल्ला, सरसों का साग, कश्मीरी दम आलू, इडली, ढोकला, छाछ और पापड़ सहित अन्य व्यंजन शामिल हैं।

कुलकर्णी के अनुसार, वहां रहने वाले भारतीय प्रवासियों की मांग के अनुसार आइटम जोड़े गए थे।

श्री कुलकर्णी को रंगीन 'थाली' दिखाते हुए और विशेष पेशकश के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए देखा जा सकता है। रेस्तरां के मालिक ने कथित तौर पर जल्द ही विदेश मंत्री एस जयशंकर को समर्पित एक दूसरी थाली लॉन्च करने की भी योजना बनाई।

हम जल्द ही इस थाली को लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। मैं बहुत सकारात्मक हूं कि यह लोकप्रियता हासिल करने जा रहा है। एक बार जब यह अच्छा हो जाता है तो मैं एक डॉ जयशंकर थाली लॉन्च करने की भी योजना बना रहा हूं, क्योंकि भारतीय अमेरिकी समुदाय के बीच उनकी भी रॉकस्टार की अपील है।

2019 में भारत सरकार की सिफारिश के बाद संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किए जाने पर 'थाली' भी श्रद्धांजलि अर्पित करती है।

पीएम मोदी, अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन द्वारा 22 जून को रात्रिभोज की मेजबानी की जाएगी। वह अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम बनने के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी अपने आसपास केंद्रित 'थाली' के लिए अजनबी नहीं हैं। पिछले साल, 17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन से पहले दिल्ली के एक रेस्तरां ने 56 इंच की नरेंद्र मोदी थाली नाम की एक थाली लॉन्च की थी। कनॉट प्लेस के एक रेस्तरां ARDOR 2.1 ने शाकाहारी और मांसाहारी दोनों विकल्पों के साथ 56 वस्तुओं के साथ 'थाली' लॉन्च की।

आयोजकों ने घोषणा की कि भारतीय अमेरिकी 18 जून को पूरे अमेरिका के 20 प्रमुख शहरों में 'भारत एकता दिवस' मार्च के साथ उनका स्वागत करने की योजना बना रहे हैं।21 जून को, कई शीर्ष भारतीय-अमेरिकी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र परिसर के उत्तरी लॉन में पीएम मोदी के साथ शामिल होंगे जहां वह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।

22 जून को सात हजार से अधिक भारतीय अमेरिकी व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में इकट्ठा होने की योजना बना रहे हैं जब राष्ट्रपति बिडेन और प्रथम महिला 21 तोपों की सलामी के बीच पीएम का स्वागत करेंगे।

पीएम मोदी वाशिंगटन में जॉन एफ कैनेडी सेंटर में शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के प्रमुखों को भी संबोधित करेंगे और उसके बाद शाम को डीसी में रोनाल्ड रीगन सेंटर में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे।

Next Story