राष्ट्रीय

काबुल धमाके में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत 72 की मौत, बाइडेन बोले- ढूंढ-ढूंढकर मारेंगे हमलावरों को?

Arun Mishra
27 Aug 2021 3:25 AM GMT
काबुल धमाके में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत 72 की मौत, बाइडेन बोले- ढूंढ-ढूंढकर मारेंगे हमलावरों को?
x
राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमारा मिशन जारी रहेगा. जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त अमेरिकी फौज को फिर से अफगानिस्तान भेजेंगे.

काबुल: अफगानिस्तान में काबुल एयरपोर्ट के पास दो आत्मघाती हमलावरों और बंदूकधारियों द्वारा भीड़ पर किए गए हमले में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई. एक के बाद एक हुए तीन फिदायीन हमलों में 13 अमेरिकी सैनिकों की जान गई. जबकि 60 से ज्यादा अफगानी नागरिकों की मौत हुई है. काबुल प्रशासन के मुताबिक हमले में 150 से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हुए हैं, हमले की जिम्मेदारी ISIS खोरासान ने ली है.

राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि हमारा मिशन जारी रहेगा. जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त अमेरिकी फौज को फिर से अफगानिस्तान भेजेंगे. इससे पहले व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजराइल के नए प्रधानमंत्री के बीच होने वाली पहली बैठक का कार्यक्रम टाल दिया और अफगान शरणार्थियों के विषय पर गवर्नरों के साथ होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंस को रद्द कर दिया. वहीं हमले को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति ने कहा है कि हमलावरों को माफ नहीं करेंगे.

'अब तुम्हारा शिकार करेंगे'

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'जिन लोगों ने इस हमले को अंजाम दिया है, वह यह जान लें, हमलोग इसे माफ नहीं करने वाले हैं. ना ही इसे भूलने वाले हैं. हमलोग अब तुम्हारा शिकार करेंगे. तुम्हें इस हमले की कीमत चुकानी होगी.' उन्होंने आगे कहा, 'अमेरिका उस ISIS नेता को अच्छे से जानता है जिसने यह हमला करवाया है. हमलोग रास्ता निकालेंगे और बिना बड़े सैन्य ऑपरेशन के भी उन्हें ढूंढ़ लेंगे, वो कहीं भी रहें.

उन्होंने आगे कहा, 'हमने आज जिन लोगों को खोया है उन्होंने स्वतंत्रता के लिए अपनी जान दी है. सुरक्षा की सेवा, दूसरों की सेवा और अमेरिका की सेव में जान दी है. मेरा ऐसा कभी भी मानना नहीं रहा है कि अफगानिस्तान में लोकतांत्रिक सरकार स्थापित कराने के लिए हमलोग अपने सैनिकों की कुर्बानी देते रहें. एक ऐसा देश जो अपने इतिहास में एक बार भी संयुक्त देश बन कर रह पाया हो. यही समय था 20 साल से चल रहे युद्ध को समाप्त करने का.

तालिबान और पाकिस्तान ने भी धमाके में हुए लोगों की मौत की घटना पर दुख जताते हुए आतंकी हमले की निंदा की है. हालांकि इस धमाके के बाद ब्लेम गेम भी शुरू हो गया है. रेडियो पाकिस्तान से बात करते हुए तालिबान प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने एयरपोर्ट पर उस जगह धमाके का दावा किया है जिसकी सुरक्षा अमेरिकी सैनिकों के पास है.

आने वाले कुछ घंटे क्यों हैं खतरनाक

अमेरिकी रक्षा विभाग ने दावा किया है कि आतंकी संगठन IS कार बम से हमला कर सकता है जिसका खतरा काफी ज्यादा है. आतंकी हमारे विमान को भी निशाना बनाने की फिराक में हैं. इटली ने तो और डराने वाला दावा किया है. इटली के रक्षा सूत्रों का दावा है कि काबुल एयरपोर्ट से उड़ान के बाद इटली के सैनिक विमान पर फायरिंग भी की गई.

आने वाले कुछ घंटे इसलिए भी खतरनाक हैं क्योंकि क्योंकि दो दिन पहले ही ब्रिटेन ने जी-7 की बैठक में अमेरिका को हमले के खतरे से आगाह किया था. गुरुवार को भी ब्रिटेन की तरफ से हमले का खतरा बढ़ने की आशंका से पहले ही आगाह किया गया.

Next Story