राष्ट्रीय

पब्लिक में हिजाब पहनने पर लगेगा जुर्माना, फ्रांस की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार का दावा

Sakshi
8 April 2022 12:26 PM GMT
पब्लिक में हिजाब पहनने पर लगेगा जुर्माना, फ्रांस की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार का दावा
x
राष्ट्रपति पद की दावेदारी में इमैनुएल मैक्रों के टक्कर का कोई नहीं है लेकिन मरीन ले पेन आक्रामक तरीके से चुनाव प्रचार कर रही हैं...

फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान होने हैं। इससे पहले उम्मीदवारों के बीच मतदाताओं को लुभाने की होड़ सी लग गई है। दक्षिणपंथी विचारधारा रखने वाली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मरीन ले पेन ने बीते गुरुवार 7 अप्रैल को घोषणा की थी कि अगर वो राष्ट्रपति चुनकर आती हैं तो सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने वालों को जुर्माना देना पड़ेगा।

बता दें कि ऐसा माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पद की दावेदारी में इमैनुएल मैक्रों के टक्कर का कोई नहीं है लेकिन मरीन ले पेन आक्रामक तरीके से चुनाव प्रचार कर रही हैं और अब ये कहा जाने लगा है कि वो इमैनुएल मैक्रों को बड़ी टक्कर देने वाली हैं।

RTL रेडियो से बातचीत करते हुए राष्ट्रपति पद की दावेदार मरीन ले पेन ने कहा है कि जिस तरह से गाड़ियों में सीटबेल्ट पहनने को अनिवार्य बताया गया है, ठीक उसी तरह यह फैसला भी लागु किया जाएगा कि मुसलमान सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब न पहनें।

बता दें कि मरीन ले पेन ने कहा कि 'जिस तरह सीटबेल्ट नहीं पहनने पर जुर्माना देना पड़ता है, लोगों को ठीक उसी तरह हिजाब पहनने पर जुर्माना देना होगा। मुझे लगता है कि पुलिस इसको लागु करने में सक्षम होगी।'

मरीन ले पेन ने कहा कि उनके कानूनों को भेदभावपूर्ण और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का उल्लंघन बताकर सैंवधानिक चुनौती दी जा सकती है। इसी तरह की चुनौतियों से बचने के लिए वो जनमत संग्रह का रास्ता अपनाएगी। फ्रांस में इससे पहले स्कूलों में धार्मिक प्रतीकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। सार्वजनिक स्थानों पर पूरा चेहरा ढकने की भी मनाही है।

Next Story