राष्ट्रीय

दुनिया भर में मौसम चरम पर,  जर्मनी में बाढ़, ग्रीक के जंगलो की आग और डेथ वैली में सूखा..

Desk Editor
18 July 2021 11:47 AM GMT
दुनिया भर में मौसम चरम पर,  जर्मनी में बाढ़, ग्रीक के जंगलो की आग और डेथ वैली में सूखा..
x
जुलाई महीना दुनियाभर पर कहर बनकर आया है पढ़िए कैसे ?

टेलीग्राफ : जुलाई महीने ने दुनिया भर के देशों में चरम मौसम की स्थिति और प्राकृतिक आपदाओं को देखा है। दुनिया भर के कई देशों ने इस महीने चरम मौसम की घटनाओं का सामना किया है। जर्मनी के कुछ हिस्से बाढ़ से तबाह हो गए हैं, जिसने पूरे समुदायों को तबाह कर दिया है। अकेले राइनलैंड-पैलेटिनेट के अहरवीलर जिले में कम से कम 1,300 लोग बेहिसाब घायल हैं।

कोलोन के दक्षिण-पश्चिम में एरफ़स्टाट शहर में अपने घरों में फंसे लोगों की मदद के लिए बचाव दल शुक्रवार को रवाना हुए, एक बड़े भूस्खलन के कारण एक सिंकहोल खुल भी गया। इधर बेल्जियम भी अत्यधिक बाढ़ का सामना कर रहा है।

नीदरलैंड्स में, नदियों में अतिप्रवाह ने लिम्बर्ग प्रांत में कई घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया, जहां कई देखभाल घरों को खाली कर दिया गया था। इटली और ऑस्ट्रिया ने यूरोपीय नागरिक सुरक्षा तंत्र के माध्यम से बाढ़ बचाव टीमों को तैनाती के लिए स्टैंडबाय पर रखा जा रहा है। साइप्रस में जंगल की आग को द्वीप के इतिहास में सबसे खराब बताया गया है। अमेरिका ने पूरे देश में लू, आग, सूखा और बाढ़ का अनुभव किया है। कैलिफ़ोर्निया वर्तमान में 20 से अधिक वर्षों में अपने सबसे खराब सूखे में से एक है

"व्यापक अचानक बाढ़" इस महीने की शुरुआत में पूरे न्यूयॉर्क में देखी गई थी, क्योंकि तूफान एल्सा फ्लोरिडा हवा और बारिश से चकमा देने के बाद यूएस ईस्ट कोस्ट की ओर बढ़ गया था। तो वहीं गुनेसु जिले के राइज, तुर्की में बाढ़ ने समुदायों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाया है।

मर्सिन, तुर्की के आयडिनिक जिले में १६ जुलाई को एक जंगल में आग की लपटें फैल गई थीं। कनाडा के लिटन में जंगल की आग जल गई, जहां जुलाई की शुरुआत में तापमान 49.6C तक पहुंच गया है।

अधिकांश घरों और इमारतों को नष्ट कर दिया गया क्योंकि आग की लपटों ने ब्रिटिश कोलंबिया के पहाड़ों में शहर को अपनी चपेट में ले लिया।

Next Story